अमरावतीमहाराष्ट्र

राज्यस्तरीय व्यापार बंद स्थगित

कृति समिती ने किया था ऐलान

अमरावती/दि.28 महाराष्ट्र राज्य व्यापारी कृति समिती की तरफ से 27 अगस्त को बुलाया गया एक दिवसीय व्यापार बंद फिलहाल स्थगित कर दिए जाने की जानकारी कृति समिती की ओर से महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ललित गांधी ने दी है.
राज्य स्तरीय कृती समिती के बंद को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन की तरफ से उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की अध्यक्षता में मुंबई स्थित सह्याद्री शासकीय अतिथी गृह में उच्च स्तरीय बैठक हुई. बैठक में कौशल्य विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढा, विधायक माधुरी मिसाल तथा विपणन, वित्त सहकार, नगरविकास विभाग के मुख्य सचिव, विपणन संचालक व विविध विभाग के अधिकारी मौजूद थे. महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ललित गांधी ने इस बैठक में प्रस्ताव रखा. एक्शन कमेटी के संयोजक राजेन्द्र बाठिया और पुणे मर्चेंट्स चैंबर के अध्यक्ष रायकुमार नाहर ने बाजार समिती के विभिन्न मुद्दे उठाए. एफएएम के अध्यक्ष जीतेन्द्र शाह ने जीएसटी का मुद्दा उठाया. चर्चा में मोहन गुरनानी, दीपेन अग्रवाल और भीमजी भानुशाली ने हिस्सा लिया. करीब दो घंटे चली इस बैठक में काफी सकारात्मक चर्चा हुई.
उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सभी मुद्दों को समझा और बाजार समिती विषय के साथ-साथ जीएसटी और अन्य विषयों के लिए कार्रवाई समिती के सदस्यों और मुख्य सचिव और उच्च अधिकारियों की तीन समितीयों का गठन किया गया. उक्त समिती को 30 दिनों के भीतर उचित निर्णय लेने का निर्देश उपमुख्यमंत्री ने दिया है. बैठक से पहले राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ललित गांधी से फोन पर बात की और आश्वासन दिया कि सरकार व्यापारियों के मुद्दे पर सकारात्मक है. और उनसे बंद वापस लेने का आग्रह किया. उद्योग मंत्री उदय सामंत, योजना आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश क्षीरसागर ने व्यापारियों की भूमिका को प्रभावी ढंग से सरकार के सामने रखने के लिए विशेष पहल की और बैठक में भाग लिया. बैठक में चर्चा के बाद कृति समिती ने 27 अगस्त के एक दिवसीय राज्यव्यापी व्यापार बंद को अस्थायी रुप से स्थगित करने का निर्णय लिया गया. बैठक में महाराष्ट्र चैंबर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रवीन्द्र मंगावे, एफएएम के सचिव प्रीतेश शाह, ग्रोमा के सचिव नितेश वीरा, पुणे मर्चेंट चैंबर के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण चोरबोले, अनिल भंसाली समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. ग्रोमा के अध्यक्ष भीमजी भानुशाली ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

स्टेट ट्रेडर्स वेलफेयर बोर्ड की स्थापना पर होगा अमल- फडणवीस
केंद्र सरकार व्दारा स्थापित किए गए राष्ट्रीय व्यापार कल्याण बोर्ड की पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र में स्टेट टे्रडर्स वेलफेयर बोर्ड की स्थापना करने की मांग ललित गांधी ने उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से की थी. इस मांग को सकारात्मक प्रतिसाद देते हुए उपमुख्यमंत्री ने इस संबंध में कार्यवाही किए जाने की बात कही है.

एलबीटी विभाग बंद करने के आदेश- गांधी
महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ललित गांधी ने बताया कि एलबीटी विभाग बंद करने की मांग उपमुख्यमंत्री फडणवीस के समक्ष की थी. इस मांग को मंजूर करते हुए अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी करने के निर्देश दिए गए.

Related Articles

Back to top button