अमरावती

राज्य के जि.प. शिक्षकों की बदली हेतु अब नई सॉफ्टवेअर प्रणाली

शिक्षकों का स्वतंत्र मोबाइल अनिवार्य

* 25 मार्च से 28 अप्रैल तक चलेगी प्रक्रिया
अमरावती/दि.25– राज्य के जिला परिषद शिक्षकों की बदलियां इस-उस कारण से गूंजती है, इसलिए अब ऐसा न हो, इसके लिए राय के सिक्षकों की बदलियों के लिए नई सॉफ्टवेअर प्रणाली तैयार की गई है. 25 मार्च से 25 अप्रैल इस एक महीने की कालावधि में संपूर्ण प्रक्रिया पूरी कर जिला परिषद शिक्षकों की बदलियां की जाएगी.
इस बदली प्रक्रिया की शुरुआत आज 25 मार्च से हुई है. इस प्रणाली में कार्यक्रम शुरु करते समय कुल शिक्षकों की संख्या जिले में सेवा करने देने वाले शिक्षकों की प्रत्यक्ष संख्या से जुड़ना आवश्यक है. इसमें फिलहाल निलंबित शिक्षकों का भी समावेश किया जाएगा. यदि यह संख्या नहीं जुड़ती हो तो इसमें दुरुस्ती की जाएगी. प्रत्येक शिक्षकों का स्वतंत्र मोबाइल होना अनिवार्य होकर वह मोबाइल एसएमएस द्वारा ओटीपी प्राप्त करने में सक्षम होना आवश्यक है. यह क्रमांक आधार कार्ड के साथ जुड़ना आवश्यक है. शिक्षकों के पॅन क्रमांक की भी जांच की जाएगी. शिक्षकों के नाम का स्पेलिंग, जन्म तारीख योग्य होना आवश्यक है. विशेष बात यह है कि शिक्षकों का वह प्राथमिक, पदवीधर की मुख्याध्यापक यह संवर्ग दिखाना अनिवार्य किया गया है.
शिक्षण विभाग के आदेशानुसार संबंधित शालाओं का आधार क्रमांक होना आवश्यक होकर उन सभी को अपलोड करना होगा. संच मान्यतानुसार रिक्त रखे जाने वाले शालाओं के पदों की संख्या उचित होना आवश्यक है.
इस प्रक्रिया का सबसे आखरी भाग यानि 25 अप्रैल को अनुकंपा तत्व की भर्ती, पदोन्नति, पदावनती एवं स्वेच्छा निवृत्ति का आदेश इसका विचार करते हुए शिक्षकों के सभी संवर्ग के रजिस्टर अद्यावत किया जाएगा. अनिवार्य तीन वर्ष का कालावधि पूर्ण नहीं होने पर भी रोस्टर विभागीय आयुक्त कार्यालय में प्रस्तुत करना आवश्यक रहेगा. रोस्टर का अपडेशन महत्वपूर्ण माना जाएगा.

Related Articles

Back to top button