अमरावती

अमरावती में बनेगी राज्य की पहली जिम्नॅस्टिक अकादमी

हव्याप्रमं में किया जायेगा अकादमी को साकार

अमरावती/दि.21 – केंद्र सरकार के खेलो इंडिया प्रकल्प अंतर्गत राज्य की पहली निवासी जिम्नॅस्टिक अकादमी स्थानीय श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल यानी एचवीपीएम में साकार होने जा रही है. क्रीडा क्षेत्र की मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु समूचे देश में ख्याती प्राप्त रहनेवाले एचवीपीएम में इस अकादमी के जरिये और भी अधिक सुविधाएं उपलब्ध होगी. केंद्र सरकार के इस प्रयास का क्रीडा क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा स्वागत किया गया है.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए एचवीपीएम की सचिव प्रा. डॉ. माधुरी चेंडके ने बताया कि, जिम्नॅस्टिक निवासी अकादमी के लिए हमें मान्यता मिली है और इस संदर्भ में एक समिती भी स्थापित की गई है. जिसमें साई के क्षेत्रीय संचालक नितीन जयस्वाल, कोच रामकृष्ण लोखंडे तथा विकासकुमार का समावेश है. समिति द्वारा एचवीपीएम में उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना करते हुए अपनी रिपोर्ट राजधानी स्थित साई कार्यालय को भेज दी गई है. जिसे मान्यता मिलने की उम्मीद है.
इस अकादमी में प्रत्येक राज्य के 15-15 लडके-लडकियों का समावेश रहेगा और साई द्वारा नियुक्त कोच सभी को प्रशिक्षण देंगे. सभी खिलाडियों के भोजन व निवास सहित उनकी पढाई-लिखाई की व्यवस्था भी यहां की जायेगी. संस्था के प्रधान सचिव प्रभाकरराव वैद्य ने इसके लिए भरसक प्रयास किये है. ऐसा भी सचिव प्रा. डॉ. माधुरी चेंडके का कहना रहा.
उल्लेखनीय है कि, इससे पहले अमरावती सहित विदर्भ क्षेत्र के अन्य सभी जिलों के जिम्नॅस्टिक खिलाडियों को प्रशिक्षण हेतु औरंगाबाद स्थित साई सेंटर में जाना पडता था. किंतु अब अमरावती में ही जिम्नॅस्टिक अकादमी और साई प्रशिक्षकों की सुविधा उपलब्ध रहेगी. जिससे स्थानीय खिलाडियों के साथ-साथ समूचे विदर्भ क्षेत्र के जिम्नॅस्टिक खिलाडियों को काफी सुविधा होगी.

Related Articles

Back to top button