अमरावतीमुख्य समाचार

‘उन’ चार जर्जर इमारतों से स्थगनादेश हटा, जल्द होगी तोडू कार्रवाई

खापर्डे वाडा का मामला सुप्रीम कोर्ट में, मनपा पेश करेगी प्रतीज्ञा पत्र

अमरावती/दि.4- न्यायालयीन प्रक्रिया में अटकी छह में चार पुरानी व खतरनाक इमारतों पर हथाडा चलाने के लिए मनपा का रास्ता खुल गया है और अब इन इमारतों को जल्द ही गिरा दिया जाएगा, ऐसा मनपा प्रशासन व्दारा कहा गया हैं. वहीं राजकमल चौक स्थित खापर्डे वाडा को गिराने के संदर्भ में मनपा की ओर से सुप्रीम कोर्ट से प्रतीज्ञा पत्र पेश किया जाएगा ऐसी जानकारी भी मनपा प्रशासन व्दारा दी गई हैं.
बता दे कि प्रभात चौक की राजेंद्र लॉज नामक पुरानी व जर्जर इमारत के ढह जाने की वजह से हुए हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के चलते शहर में स्थित पुरानी, जर्जर व खस्ता हालत इमारतों का मामला जमकर चर्चा में आया है और मनपा प्रशासन ने ऐसी इमारतों की स्थिति का आंकलन करते हुए उन्हें गिराने की कार्रवाई को लेकर कदम उठाने शुरु किए. वहीं छह इमारतों का मामला अदालत के समक्ष विचाराधीन रहने की बात स्पष्ट होने पर मनपा प्रशासन ने अदालत से इन इमारतों को दिए गए स्थगनादेश को हटाने का निवेदन किया. जिसके तहत बताया गया है कि, राजेंद्र लॉज वाली इमारत की तरह यह इमारते भी किसी भी समय ढह सकती है और इनकी वजह से कभी भी कोई बडा हादसा घटित होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. इन छह इमारतों में से प्रभात चौक स्थित राजेंद्र लॉज वाली इमारत खुद ही गिर गई है वहीं राजकमल चौक स्थित खापर्डे वाडा का निर्णय सर्वोच्च न्यायालय में होना है, साथ ही शेष चार जर्जर व खस्ता इमारतों में रहने वाले लोेगों को मनपा ने तुरंत ही इमारत खाली करा देने का आदेश दिया है और इन इमारतों को जल्द ही गिरा दिया जाएगा.
बता दे कि राजकमल चौक स्थित खापर्डे वाला का विवाद इस समय सर्वोच्च न्यायालय में और इस इमारत में वनिता समाज के सामने स्थित हिस्सें में किराए पर रहने वाले दुकानदारों ने मनपा के खिलाफ मनपा के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में दावा दाखिल किया गया हैं. जिसमें कहा गया है कि यह इमारत अब भी उपयोग में लाए जानेे योग्य है वहीं मनपा के मुताबिक यह इमारत पुरी तरह से जर्जर हो चुकी है और कभी भी गिर सकती हैं. इस मामले को लेकर फिलहाल सुनवाई प्रलंबित हैं.
वहीं इस बीच विगत 30 अक्तूबर को घटित हुई दुर्घटना का हवाला देते हुए मनपा ने सुप्रीम कोर्ट में खापर्डे वाडा को गिरा देने की अनुमती दिए जाने हेतु निवेदन वाला प्रतीज्ञा पत्र तैयार करने की तैयारी शुरु की हैं. बता दे कि खापर्डे वाडा में अब भी 15-20 दुकानें है, जो काफी अरसा पहले किराए पर दी थी.

इन चार इमारतों को जल्द गिराया जाएगा
शर्मा भुवन (कॉटन मार्केट), गोदावरी झाडे (बुटी प्लॉट), सतप्पा नरवणे की इमारत (मोची गल्ली), जहाल अली बेगम की इमारत (नागपुरी गेट).

Related Articles

Back to top button