अमरावती

जिले में विराजमान होगी 1550 दुर्गा और 216 शारदा माता की प्रतिमाएं

धर्मदाय आयुक्तालय व एसपी कार्यालय में ऑनलाइन पंजीयन

अमरावती-/ दि. 20  हाल ही में धुमधाम के साथ गणेशोत्सव मनाया गया. अब आदिशक्ति माता रानी की आराधना का पर्व नवरात्रोत्सव आगामी 26 सितंबर से आरंभ होने जा रहा है. माता रानी के आगमन की मंदिरों और दुर्गोत्सव मंडलों में तैयारियां शुरु हो गई हेै. इस बार कोरोना महामारी के पश्चात फिर धुमधाम से नवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 1 हजार 550 स्थानों पर माता दुर्गा और 216 स्थानों पर मां शारदा की प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी. नवरात्रोत्सव के दौरान माता रानी की आराधना कर हर वक्त उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते है. कहा जाता है कि, मां दुर्गा ने नव दिनों तक तपस्या कर राक्षस का वध करने के लिए शक्ति संकलित की थी. जिसके बाद उन्होंने दशहरे के दिन राक्षक का वध किया था. तब से यह नवरात्रि के दिनों में माता रानी की आराधना की जाती है.
कोरोना महामारी काल के बाद राज्य सरकार ने अब त्यौहारों को धुमधाम से मनाने की अनुमति दी है. जिससे फिर वापस सभी त्यौहारों में रौनक लौटी है. इसका प्रत्यक्ष नजारा गणेशोत्सव के दौरान देखने को मिला. विदर्भ की कुलस्वामीनी अंबादेवी व एकवीरा देवी के सात जिले में विद्यमान विभिन्न शक्तिपीठ में नवरात्रि पर्व की तैयारी शुरु हो चुकी है. इसी तरह विभिन्न नवरोत्रोत्सव मंडलों ने भी माता रानी की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारियां शुरु कर दी है. मंडलों का पंजीयन किया जा रहा है. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले साल 2021 में 1503 दुर्गोत्सव और 159 शारदा मंडलों ने पंजीयन कराया था. इस वर्ष ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय को 1550 दुर्गा मंडलों तथा 216 शारदोत्सव मंडलों के पंजीयन की अपेक्षा हैं. इसमें धारणी तहसील में करीब 140 से 160 मंडलों का पंजीयन किया जा सकता हैं. खोलापुरी पुलिस थाना क्षेत्र में 5 से 6 दुर्गामंडलों का पंजीयन हो सकता हैं.

24 तक आवेदन का आह्वान
पुलिस अधिक्षक कार्यालय में नवरात्रोत्सव मंडलों व्दारा पंजीयन कराया जा रहा है. सोमवार से ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया शुरु की गई है. आगामी शनिवार 24 सितंबर तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी. ज्यादा से ज्यादा मंडलों को पंजीयन कराने का आह्वान पुलिस अधिक्षक अविनाश बारगल ने किया है.

धर्मदाय आयुक्तालय में 87 मंडलों ने मांगी अनुमति
स्थानीय धर्मदाय आयुक्तालय में भी एनओसी प्राप्त करने के लिए मंडलों व्दारा ऑनलाइन तरीके से आवेदन किया जा रहा है. सोमवार को कार्यालय में जिले के 87 मंडलों व्दारा आवेदन कर नवरात्रोत्सव मनाने की अनुमति मांगी गई है. फिलहाल वे सभी आवेदन विचाराधिन है.

Related Articles

Back to top button