अमरावती

होमगार्ड कर्मचारियों के साथ हो रहा सौतेला व्यवहार

तीन माह से वेतन की प्रतीक्षा में

  • जिले में 400 से अधिका होमगार्ड ड्युटी पर तैनात

अमरावती प्रतिनिधि/दि. १८कोरोना संक्रमण काल में पुलिस के कंधे से कधा मिलाकर होमगार्ड कर्मचारियों को कर्तव्य पर तैनात किया गया था और अभी भी होेमगार्ड विभिन्न पुलिस थानों में कार्यरत रहकर अपनी सेवा दे रहे है. परंतु इस खाकी वर्दीधारियों के एक तबके पर अन्याय होते दिखाई दे रहा है. जिससे इन कर्मचारियों की मुश्किले बढने के साथ ही वे हौसला खो चुके है, ऐसा प्रतित हो रहा है.
बीते तीन माह से होमगार्ड कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने से दीपावली जैसे त्यौहार में उन्हें मायुसी का सामना करना पडा, ऐसा सुर दिखाई दे रहा है. शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के थाना क्षेत्र में होमगार्ड का सहयोग लेकर काम करवाये जाते है, परंतु वक्त पर वेतन नहीं मिलने से होमगार्ड कर्मचारियों का नाराजी व्याप्त है. परिवार की जिम्मेदारी होने के कारण उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड रहा है. उनके सब्र का बांध टूट चुका है. इसका परिणाम संबंधित पुलिस विभाग को भुगतना ही पडेगा.
शहर समेत ग्रामीण पुलिस विभाग में पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों की संख्या काफी कम होने से अतिरिक्त कामकाज का बोझ दिनोंदिन बढता जा रहा है. दिन ब दिन घटीत घटनाओं का लेखाजोखा बढते ही जा रहा है, इतना ही नहीं तो प्रलंबित मामलों की जांच व बंदोबस्त के चलते अतिरिक्त पुलिस दल की मदद ली जाती है. अमरावती आयुक्तालय अंतर्गत आने वाले 10 पुलिस थाना क्षेत्र में 142 से अधिक होमगार्ड कर्मचारी कार्यरत है तथा ग्रामीण पुलिस विभाग के अंतर्गत आने वाले 35 पुलिस थाने में 400 होमगार्ड ड्युटी पर तैनात है. कोरोना काल में लॉकडाउन के दरमियान पुलिस के साथ ही होमगार्ड ने भी अपना योगदान दिया है. आज भी पुलिस पेट्रोलिंग से लेकर विभिन्न कार्यों में पुलिस के साथ मिलकर कामकाज संभाल रहें है. मगर उन्हें अगस्त से लेकर आज तक का वेतन नहीं दिये जाने के कारण होमगार्ड कर्मचारियों के सामने काफी मुश्किलें निर्माण हुई है. राज्य के कुछ जिलों में वेतन अदा किया जा रहा है, लेकिन अमरावती जिले में कार्यरत होमगार्ड कर्मचारियों को बीते तीन माह से वेतन नहीं मिलने से उनकी दीपावली अंधेरे में गुजरी है. देखा जाए तो सरकार की ओर से अमरावती शहर में कार्यरत होमगार्ड कर्मचारियों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है, ऐसा सूर होमगार्ड कर्मचारियों में दिखाई ेदे रहा है.

Related Articles

Back to top button