अमरावतीमुख्य समाचार

हिंदू संस्कृति पर लगा धब्बा

नवनीत राणा लोकसभा में बोली

* ऐसी घटनाएं टालने बनाएं कानून
अमरावती /दि.15- जिले की सांसद नवनीत राणा ने सोलापुर के अकलुज में एक युवक द्बारा 2 बहनों से एक ही विवाह पंडाल में विवाह करने का मुद्दा उपस्थित कर इससे हिंदू संस्कृति पर दाग लगने की बात कह दी. राणा ने ऐसी घटनाएं टालने के लिए कानून बनाने की मांग भी की. राणा ने कहा कि, एक युवक ने एक ही मंडप में दो लडकियों से विवाह किया. देश में धारा 494, 495 यह कानून है. किंतु एक ही समय दो लडकियों से परिणय करने के बारे में कोई ठोस कानून नहीं है, इसलिए ऐसी घटनाएं भविष्य में न हो, क्योंकि इससे संस्कृति को ठेस पहुंचती है. अत: नया कानून बनाने की आवश्यकता है. ताकि ऐसे विवाह करने वालों पर कार्रवाई की जा सके.
उल्लेखनीय है कि, अकलुज की घटना में युवक पर पुलिस ने मामला दर्ज किया था. न्यायालय के सामने प्रकरण ले जाने पर कोर्ट ने महत्वपूर्ण टिपणी की. जिससे अतुल को राहत मिली. कोर्ट ने पुलिस ेसे पूछा था कि, इस मामले में पीडित कौन है? शिकायतकर्ता पीडित नहीं था. कोर्ट ने पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया कि, संबंधित विवाह करने वाले का पहले भी विवाह हुआ अथवा पहली पत्नी ने शिकायत दी है, तो उसकी जांच करें. बहरहाल आज संसद में नवनीत राणा ने यह विषय उपस्थित किया.

* विपक्ष को कहा ‘अमृत’
नवनीत राणा अमरावती की निर्दलीय सांसद है. किंतु मोदी सरकार को पहले दिन से समर्थन कर रही है. आज भी सदन में बोलते समय उन्होंने मोदी और केंद्र सरकार की प्रशंसा करते हुए विपक्ष को ताना मारा. राणा ने विपक्ष की अवस्था अमृत जैसी बताई. उनका विपक्ष को अमृत कहने का अर्थ ऐसा है कि, वे लोग सदा विपक्ष में बने रहे. उन्होंने जिले के लिए केंद्र की अपेक्षित योजनाओं और कार्यों का ब्यौरा भी सदन में रखा.

Related Articles

Back to top button