अमरावतीमुख्य समाचार

नवाथे मल्टीप्लेक्स के विरोध में रास्ता रोको

राठोड, सोलंके, डांगे, तिडके गिरफ्तार

* 40 मिनट तक बडनेरा रोड एक तरफ से रहा बाधित
* पुलिस का तगडा बंदोबस्त, दंगारोधी पथक तैनात
अमरावती/दि.4- नवाथे प्लॉट पर प्रस्तावित मल्टीप्लेक्स के मनपा के निर्णय के खिलाफ नागरी कृति समिति ने आज दोपहर सवा ग्यारह बजे उस प्लॉट के पास ही बडनेरा मार्ग पर रास्ता रोको आंदोलन किया. करीब 40 मिनट तक बडनेरा मार्ग एक तरफ होटल रंगोली पर्ल की साइड से बंद रहा. पुलिस ने प्रमुख कार्यकर्ता-नेता मुन्ना राठोड, रामा सोलंके, बंटी रामटेके, प्रवीण डांगे, समीर जवंजाल, सुनील राउत, गजेंद्र तिडके, प्रवीण आष्टोणकर आदि को डिटेन कर वसंत हॉल में ले गई. उसी प्रकार आंदोलन को देखते हुए तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया था. दंगा नियंत्रण पथक के कमांडोज भी मुस्तैद होने से लोगों को अचरज भी हुआ. पुलिस किसी भी प्रकार की जोखिम को देखते हुए तैयार थी.
* पुलिस ने किया डिटेन
आंदोलनकारी बडनेरा मार्ग के एक ओर सडक पर बैठ गए. नारेबाजी करते हुए प्रस्तावित मल्टीप्लेक्स का विरोध किया. इसी समय कुछ लोगों ने वहां से दुपहिया निकालने का प्रयास किया तो, उन्हें आंदोलनकारियों ने अडाया. जिसके बाद पुलिस ने प्रमुख नेताओं को पकडकर वैन में जबरन बैठाया. तानाशाही नहीं चलेगी, मनमानी नहीं चलेगी के नारे लगाए गए.
* भाजपा छोडकर सभी आंदोलन मेें
आंदोलन का नेतृत्व राठोड, सोलंके आदि के साथ पूर्व विधायक ज्ञानेश्वर धाने पाटील, नितिन मोहोड, राहुल माटोडे, डॉ. राजेंद्र तायडे आदि ने किया. 500 से अधिक लोग आंदोलन में सहभागी होने का दावा किया गया. पौन घंटे तक रास्ता रोको कर आंदोलनकारियों ने मल्टीप्लेक्स का इरादा त्याग कर सामान्य मार्केट के मनपा व्दारा बनाए जाने की मांग बुलंद की. आंदोलन नागरी सुरक्षा कृषी समिति की ओर से किया गया. जिसमें उपरोक्त नेताओं के साथ श्रीकृष्ण हिंगणकर, संजय गव्हाडे, संभाजी पेठे, मनीष देशमुख, मनोज पाठक, सुमित देशमुख, अनिल काले, सुनील ढाकुलकर, हृदयलाल यादव, महेंद्र गुल्हाने, संजय मलनकर, संदीप पोच्ची, राजेंद्र डवले, सूरज देशमुख, जीतू शर्मा, शैलेश चव्हाण, अरविंद खाडे, विनोद अष्टोणकर, सुनील मेटकर, रोशन देशमुख आदि का भी समावेश है. कहने का तात्पर्य यही कि भाजपा को छोडकर सभी दलों कांग्रेस, शिवसेना, मनसे, प्रहार, राकांपा, ऑटो यूनियन इस मल्टीप्लेक्स के खिलाफ खुलकर सामने आए हैं.
उल्लेखनीय है कि मनपा ने गत माह नवाथे मल्टीप्लेक्स का टेंडर दोबारा जारी किया है. उसे समयावधि भी बढाकर दी गई है. मनपा ने मल्टीप्लेक्स हेतु अपसेट प्राइस 12 करोड रखी है. अमरावती मंडल ने सर्वप्रथम इस बारे में खबर प्रकाशित की थी.
* गुडेवार के हलफनामे का हवाला
मल्टीप्लेक्स विरोधी समिति ने तत्कालीन निगमायुक्त चंद्रकांत गुडेवार व्दारा 21 अक्तूबर 2016 को उच्च न्यायालय में दिए गए शपथ पत्र का हवाला देकर उस जगह का 100 करोड का वेल्यूएशन बताया है. फिर मल्टीप्लेक्स की अपसेट प्राइस केवल 12 करोड रखे जाने पर भी सवाल उपस्थित किया है. उनका आरोप है कि मामले में 85-90 करोड का घोटाला नजर आ रहा है. मनपा के अधिकांश मार्केट घाटे में चलने का उल्लेख भी आंदोलन दौरान किया गया.
* हाईकोर्ट जाने की चेतावनी
समिति ने इस प्रकरण को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के पास ले जाने तथा हाईकोर्ट में भी अर्जी लगाने की भी तैयारी दर्शायी है. शहरी विकास मंत्रालय के जरिए मनपा को हाईकोर्ट में घसीटने की चेतावनी दी है.
* इतवारा, शुक्रवार और सोमवार बाजार
इस बीच मनपा के शहर अभियंता इकबाल इसहाक खान के दस्तखतयुक्त पत्र समिति सदस्य और आंदोलनकर्ता मुन्ना राठोड को भेजा गया है. जिसमें नवाथे मल्टीप्लेक्स बनाकर मनपा की आर्थिक परिस्थिति मजबूत करने की बात कही गई. उसी प्रकार यह निर्णय 16 जुलाई 2002 को भी लिए जाने का भी उल्लेख है. साथ ही अदालत ने मंजूरी दे दी है. जहां तक जीवनावश्यक वस्तुओं के मार्केट का मामला है, अमरावती में इतावारा बाजार, शुक्रवार बाजार तथा बडनेरा में सोमवार बाजार जैसे स्थानों पर जीवनावश्यक वस्तु के व्यापारी संकुल अस्तित्व मे है. अन्य स्थानों पर भी ऐसे संकुल बनाने का विचार मनपा व्दारा किए जाने की जानकारी इकबाल खान ने समिति को दी है. समिति से आंदोलन न करने और प्रशासन को विकास कामोें में सहकार्य करने की अपील की है.

 

Related Articles

Back to top button