अमरावतीमुख्य समाचार

नवाथे मल्टीप्लेक्स के विरोध में कल रास्ता रोको

मनपा व्दारा खोली जाएगी निविदा

* क्षेत्र के नागरिकों का कडा विरोध
* शीतला माता व हनुमान मंदिर को लेकर नागरिक आक्रामक
अमरावती/दि.3- नवाथे मल्टीप्लेक्स को लेकर मनपा प्रशासन और क्षेत्र के नागरिक सहित विविध संगठन आमने-सामने है. बुधवार 4 जनवरी को इस मल्टीप्लेक्स की निविदा खोली जाने वाली है. वहीं इसके विरोध में नवाथे चौक पर बुधवार को सुबह 11 बजे रास्ता रोको किया जाने वाला है. नागरिक जहां मल्टीप्लेक्स का निर्माण होने वाला है वहां के पुरातन शीतला माता व हनुमान मंदिर को लेकर भी काफी आक्रामक है. नागरिकों की मांग है कि यहां मल्टीप्लेक्स नहीं बल्कि चौराहे का अतिक्रमण हटाने और सबकी सुविधा के लिए व्यापारी संकुल बनाया जाए.
राज्य सरकार व्दारा वर्ष 2006 में दिए गए निर्देश के बाद मनपा ने नवाथे मल्टीप्लेक्स की निविदा प्रक्रिया जारी की थी. लेकिन उस समय भी इस मल्टीप्लेक्स का कडा विरोध किया गया था. पश्चात अब फिर से मनपा पर प्रशासक राज रहते डॉ. प्रवीण आष्टिकर ने इस मल्टीप्लेक्स के निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरु की है. बुधवार 4 जनवरी को इस मल्टीप्लेक्स की निविदा खोली जाने वाली है. वहीं इसके विरोध में नवाथे चौक पर मनसे, प्रहार, शिवसेना, कांग्रेस, ऑटो यूनियन व कृति समिति के नेता व कार्यकर्ता सुबह 11 बजे रास्ता रोको आंदोलन करने वाले है. कृति समिति के मुन्ना राठोड व ऑटो यूनियन के नितिन मोहोड का कहना था कि, जहां मल्टीप्लेक्स बनाया जा रहा है उसमें सिनेमा थिएटर भी होंगे. इस मार्ग पर पहले ही डी-मार्ट और तापडिया जैसे दो बडे मल्टीप्लेक्स है. नवाथे परिसर में चवरे नगर से लेकर तो आसपास के महावीर नगर, दंडे प्लॉट, नवाथे चौक, देशपांडे प्लॉट आदि विविध परिसर में मध्यमवर्ग के नागरिक रहते है. नवाथे परिसर में सब्जी सहित विविध छोटे व्यवसायी फुटपाथों पर बैठकर अपना व्यवसाय करते है. मनपा को यदि अपनी आय बढाना है तो, मल्टीप्लेक्स की बजाए यहां इन व्यवसायियों को दुकानें देकर बडा संकुल तैयार करना चाहिए. ताकि अतिक्रमण का विषय भी न रहे. साथ ही जहां मल्टीप्लेक्स का निर्माण किया जाने वाला है वहां पुरातन शीतला माता व हनुमान मंदिर है उसे भी नागरिकों की आस्था को देखते हुए सुरक्षित रखना चाहिए. इसी मांग को लेकर बुधवार को सुबह 11 बजे रास्ता रोको आंदोलन की घोषणा की गई है.

* वर्ष 2006 की तरह होगा आंदोलन?
नवाथे मल्टीप्लेक्स का विरोध और वहां से भूमिगत मार्ग निकालने की मांग को लेकर कृति समिति व्दारा वर्ष 2006 में तीव्र आंदोलन किया गया था. इस आंदोलन में 4 से 5 हजार नागरिक शामिल हुए थे. उसी तरह का यह आंदोलन होने की संभावना कृति समिति सहित अन्य संगठनों व्दारा व्यक्त की गई है.

 

Related Articles

Back to top button