अमरावती

आवारा पशु चर रहे सरकारी पौधों को

मनपा का दस्ता अभी तक नहीं दिख रहा सडको पर

अमरावती/दि.18– एक ओर महानगरपालिका दावा कर रही है कि शहर में आवारा श्वानों के साथ ही आवारा पशुओं को पकडने के लिए जी तोड कोशिशे जारी है. मगर दुसरी ओर नजर दौडाए तो मनपा की सारी बाते निरर्थक ही साबित हो रही है. शहर की हर सडक और चौराहों पर आवारा श्वान व पशु मनपा की बातों पर पानी फेरता नजर आ रहा है. सडकों के बीच लगे सरकारी पौधों को यह आवारा पशु पल में चट करते दिख रहे है.यही नहीं कई निजी प्रतिष्ठानों के सामने लगे पौधों को भी यह आवारा पशु चर रहे है. मगर इन आवारा पशुओं को पकड कर ठिकाने लगाने वाला कोई नहीं दिख रहा है.
शहर के रास्तों व चौराहों पर बारिश लगते ही आवारा पशुओं की संख्या काफी बढ जाती है. पशुओं के मालिक बरसात लगने के बाद अपने पशुओं को सडको पर भगा देते है. जिसके कारण हमेशा ही यह आवारा पशु सडक के व्दिभाजक बीच लगे सुंदर व फुलदार पौधों को चर जाते है. रास्तों के बीच यही पशु झुंड बना कर बैठने से कई बार रास्तों पर चलने वाले छोटे बडे वाहनों को परेशानी का सबब उठाना पडता है. पिछले कुछ दिनों पहले मनपा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 15 दिनों के भीतर शहर के सभी चौराहों से आवारा पशुओं को पकड कर पशु मालिकों पर कार्रवाई करने की बात कही थी. किंतु इस बात को लगभग 2 माह से उपर हो जाने के बावजूद भी आज तक आवारा पशुओं को खुलेआम सडको पर विचरण करते देखा जा सकता है. कई बार यह आवारा पशु आपस में भीड जाते है. जिसके कारण सडकों पर चल रहे दोपहिया वाहन चालकों को भी दुर्घटना ग्रस्त होना पडता है. कई बार तो आवारा पशुओं का धक्का इतना गंभीर होता है कि नागरिकों को भारी चोंट लग कर अस्पताल की राह देखना पडता है.
शहर के कई चौराहों पर नजर आते
बता दें कि शहर में पूर्व से पश्चिम व उत्तर से दक्षिण कई इलाकों में कई महत्वपूर्ण चौराहे स्थित है. इन चौराहो पर अक्सर कर आवारा पशु घुम रहे है. सडको व चौराहों के बीच इन आवारा पशुओं के झुंड लगाकर बैठने के कारण कई बार बडे वाहनों सहित छोटे वाहनों को भी परेशानी व जाम का सामना करना पडता है. दोपहिया चालकों को हमेशा ही यह जानवर सिंग मार कर घायल कर रहे है. मगर इस ओर मनपा का जरा भी ध्यान नहीं दिखाई पड रहा है.

Related Articles

Back to top button