अमरावती

इंस्टा पोस्ट के बाद वलगांव में तनावपूर्ण शांति

60 से 70 युवक नामजद, 9 को लिया गया हिरासत में

अमरावती/दि.12 – इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई आपत्तिजनक सामग्री के चलते वलगांव में दो गुटों के बीच आपसी विवाद हुआ था. जिसके बाद वलगांव पुलिस ने 60 से 70 युवकों पर अपराध दर्ज करते हुए 9 युवकों को अपने हिरासत में लिया. साथ ही वलगांव में कडा पुलिस बंदोबस्त भी तैनात किया गया. जिसके चलते इस समय वलगांव में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है.
जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया साईड इंस्टाग्राम पर एक युवक ने एक पोस्ट शेअर की थी. जिसे देखकर समूदाय विशेष के लोगों की भावनाए आहत हुई और यह खबर शनिवार की शाम तक वलगांव में आग की तरह फैली. जिसके बाद दो अलग-अलग समूदायों के गुट आमने-सामने आ गए और एक-दूसरे के साथ गालिगलौज करते हुए मारपीट करने की धमकी देने लगे. इसके जानकारी मिलते ही कुछ ही देर के भीतर पुलिस वलगांव पहुंच गई और बंदोबस्त तैनात करते हुए पुलिस ने दोनों गुट के लोगों को समझाने का प्रयास किया. जिसके बाद दोनों ही गुट के लोग वलगांव पुलिस थाने में पहुंचे. इस समय तक शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी भी अपने दल-बल सहित वलगांव थाने पहुंच चुके थे. जहां पर उन्होंने दोनों गुट के लोगों की बातें सुनी और उन्हें समझा बुझाकर शांत करने का प्रयास भी किया. साथ ही वलगांव पुलिस ने दोनों गुट के करीब 60 से 70 युवकों के खिलाफ भादंवि की धारा 295 (अ), 143, 145, 147, 323, 504, 506, 505 (2) के तहत मामला दर्ज करते हुए 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया. जिनमें मुख्य आरोपी शुभम गजानन सुलताने, राजेश शेषराव सुलताने, प्रथमेश सुनील किसालकर, सौरभ सुलताने, राहुल राजाभाउ पवार, शेख जमील अब्दूल सलाम, शेख इमरान शेख अहमद, जुनेद खान नसीर खान व जुबेद अहमद अब्दूल सलाम का समावेश है.

* सीपी रेड्डी ने हंगामेंबाजों को लगाई कडी फटकार
वलगांव शहर में सोशल मीडिया पर शेअर की गई पोस्ट की वजह से तनाव फैलने की खबर मिलते ही सीपी नवीनचंद्र रेड्डी तुरंत ही वलगांव थाने पहुंच गए. इस समय तक वलगांव के थानेदार सुरेंद्र अहिरकर ने पोस्ट शेअर करने वाले शुभम सुलताने को हिरासत में लेकर उससे विवादास्पद पोस्ट को डिलिट करवा दिया था. बावजूद इसके कुछ लोगों का हुजूम थाना परिसर में इकठ्ठा होकर जमकर हंगामा मचा रहा था. जिन्हें सीपी रेड्डी ने कुछ देर तक तो शांत करने का प्रयास किया और इसके बाद थाने के बाहर हंगामा करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए. जिससे थाना परिसर में हंगामा कर रहे दोनों गुट के लोग तुरंत ही शांत हो गए और कई लोग अपने-अपने रास्ते भी निकल गए. वहीं इसके बाद पुलिस ने वलगांव शहर में कडा बंदोबस्त लगाते हुए शांति समिति की बैठक बुलाई और दोनों पक्षों के लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया.

* सांसद बोंडे ने दी वलगांव को भेंट
वहीं इस पूरे मामले की जानकारी मिलते ही राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोेंडे ने तुरंत ही वलगांव परिसर पहुंचकर वहां के नागरिकों से संवाद साधा और इस मामले में पूरा ब्यौरा हासिल किया. इस समय सांसद बोंडे ने सभी लोगों से शांति व संयम के साथ काम लेने का आवाहन भी किया.

* जातिय तनाव पैदा करने पर होगी 5 साल की जेल
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों राज्य में सोशल मीडिया के जरिए जातिय तनाव पैदा करने वाली कई पोस्ट शेअर की जा रही है. जिसकी वजह से कई शहरों में दो समूदायों के बीच संघर्ष वाली स्थिति बन रही है. इसे त्वरित रोकने हेतु राज्य के गृह विभाग ने आवश्यक कदम उठाते हुए समाज विघातक प्रवृत्तिवाले लोगों को खोजकर उनके खिलाफ कडी कार्रवाई करने के निर्देश पुलिस महकमें को दिए है. जिसके तहत कहा गया है कि, यदि कोई भी व्यक्ति समाज में जातिय तनाव पैदा करने का प्रयास करता है और सोशल मीडिया अथवा किसी भी अन्य तरीके से आपत्तिजनक बयान अथवा पोस्ट वायरल करता है, तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ भादंवि की धारा 153 (अ), 295 (अ), 505 व 507 के तहत अपराध दर्ज करने का कानूनी प्रावधान है. इन धाराओं के तहत कम से कम 3 से 5 साल की जेल हो सकती है.
राज्य के गृह विभाग द्बारा जारी दिशा-निर्देशों के मद्देनजर अमरावती शहर तथा जिला ग्रामीण पुलिस द्बारा अपने-अपने पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न चौक-चौराहों में सूचना फलक लगाए जा रहे है. जिसमें सभी लोगों से शांति व व्यवस्था बनाए रखने का आवाहन किया गया है और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर होने वाली कार्रवाई के संदर्भ में चेतावनी देते हुए कहा गया है कि, महाराष्ट्र में सबकुछ सुचारु तरीके से चल रहा है. ऐसे में कुछ समाज विघातक ताकतों द्बारा महाराष्ट्र को अस्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसे में सभी लोगों ने शांति व संयम से काम लेते हुए सजग रहना चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button