अमरावती

बोगस खाद-बीज मामले में हो कठोर कार्रवाई

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने जारी किया निर्देश

* कृषि संबंधी शिकायतों के लिए विशेष कक्ष
अमरावती/दि.16- कृषि निविष्ठाओं के संदर्भ में मिलनेवाली शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करते हुए किसान बंधुओं को न्याय दिलवाया जाये. साथ ही खाद व बीज की उंची दरों पर बिक्री अथवा बोगस खाद व बीज की बिक्री जैसे मामलों को लेकर मिलनेवाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाये. इस आशय के स्पष्ट दिशानिर्देश जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा दिये गये है.
जिला प्रशासन सहित कृषि अधिकारियों के महकमे को उक्त दिशानिर्देश जारी करते हुए पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, अब बारिश के मौसम की शुरूआत हो चुकी है. जिसके साथ ही खरीफ फसलों की बुआई का सीझन भी शुरू हो गया है. ऐसे में हर ओर कृषि निविष्ठाओं का उपलब्ध रहना बेहद जरूरी है, लेकिन जिले में कुछ स्थानों पर कृषि निविष्ठाओं को लेकर शिकायतें प्राप्त हो रही है. ऐसी शिकायतों का तत्काल निवारण करने का काम करते हुए प्रत्यक्ष जांच-पडताल का प्रमाण भी बढाया जाना चाहिए तथा किसानों को कहीं पर भी किसी भी तरह की दिक्कत या शोषण का सामना न करना पडे. इस बात के मद्देनजर उडन दस्तों के जरिये कडा नियंत्रण निर्माण किया जाना चाहिए. इसके अलावा कृषि महकमे के अधिकारियों ने भी समय-समय पर अलग-अलग स्थानों पर भेंट देते हुए सभी बातों की जांच-पडताल करनी चाहिए, ताकि कहीं पर भी किसी भी तरह की कोई गडबडी न हो.
उल्लेखनीय है कि, खरीफ व रबी के सीझन में किसानों को सही समय पर और योग्य दाम पर कृषि निविष्ठा मिलने और कृषि निविष्ठाओं से संबंधित शिकायतों का संनियंत्रण करने हेतु विभाग स्तर पर खरीफ सीझन के लिए 15 अगस्त तक और रबी सीझन के लिए 15 सितंबर से 30 नवंबर तक शिकायत निवारण कक्ष स्थापित किया गया है. इस शिकायत निवारण कक्ष में रोजाना सुबह 10 से रात 7 बजे तक कामकाज होगा. जहां पर कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपलब्ध रहेंगे. ऐसी जानकारी विभागीय कृषि सहसंचालक के. एस. मुले द्वारा दी गई है.

* यहां कर सकते हैं शिकायत
कृषि निविष्ठाओं की उंची दरों पर बिक्री, कम गुणवत्तावाला उत्पादन तथा कालाबाजारी हेतु संग्रहण आदि के संदर्भ में शिकायतों के निवारण हेतु जिला स्तर पर भी शिकायत निवारण कक्ष स्थापित किया गया है. जहां पर जिला गुणवत्ता नियंत्रक, निरीक्षक व संपर्क अधिकारी की नियुक्ति की गई है. जिनसे 9325962775 इस संपर्क क्रमांक के जरिये संपर्क किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button