अमरावती

लेटलतीफ कर्मचारियों पर होगी कडी कार्रवाई

निगमायुक्त रोडे ने जारी की सख्त ताकीद

अमरावती/दि.9 – अपने कार्यालयीन समय पर कार्यालय में उपस्थित नहीं होनेवाले कर्मचारियों पर अब कडी कार्रवाई की जायेगी. इस आशय की सारगर्भित चेतावनी मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे द्वारा दी गई है. शुक्रवार को जारी किये गये परिपत्रक में उपायुक्त सुरेश पाटील के जरिये मनपा के सभी कर्मचारियों के नाम यह आदेश जारी किया गया है.
पता चला है कि, निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने शुक्रवार को इंटरकॉम के जरिये कुछ विभाग प्रमुखों से संपर्क साधने का प्रयास किया, किंतु अधिकांश विभाग प्रमुख उस समय अपने टेबल पर मौजूद नहीं थे और कुछ तो कार्यालय ही नहीं पहुंचे थे. ऐसे में यदि विभाग प्रमुख ही समय पर नहीं आते है, तो उनके अधिनस्थ तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी समय पर कैसे आते होगे, यह सवाल निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने खुद से ही पूछा और सभी कर्मचारियों को कार्यालयीन समय पर आने का निर्देश देने तथा लेटलतीफ कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश उपायुक्त सुरेश पाटील के नाम जारी किया. इस आदेश में कहा गया है कि, तृतीय श्रेणी कर्मचारियों को सुबह 9.45 बजे से शाम 6.15 बजे तक तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को सुबह 9.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक अपने सरकारी नियमानुसार अपने कार्यालय में उपस्थित रहना अनिवार्य है. साथ ही उन्हें अपरान्ह 1.30 से 2.30 बजे तक भोजन के लिए अवकाश रहेगा. इस नियोजीत समय के दौरान यदि कोई अपने काम पर गैरहाजिर रहता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी.

बायोमेट्रिक पध्दति लागू करेंगे

मनपा में कर्मचारियों के लिए बहुत जल्द बायोमेट्रिक प्रणाली को लागू किया जायेगा. हाजरी रजिस्टर पर उपस्थित दर्ज करते समय बडे पैमाने पर गडबडियां होने की बात ध्यान में आयी है. ऐसे में इस प्रकार को टालने हेतु तथा नियमितता व अनुशासन बनाये रखने हेतु बायोमेट्रिक प्रणाली को लागू किया जायेगा. ऐसी जानकारी निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा दी गई है.

इस शनिवार व रविवार को खुली रहेगी मनपा

– कार्यालयों में चलाया जायेगा साफ-सफाई अभियान
बता दे कि प्रत्येक शनिवार व रविवार को सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहता है. किंतु शनिवार 9 अक्तूबर व रविवार 10 अक्तूबर को छुट्टीवाले दिन भी मनपा के सभी कार्यालय शुरू रखने का निर्णय लिया गया है. इस दौरान कार्यालयों में साफ-सफाई करने के साथ ही नस्ती का वर्गीकरण भी किया जायेगा. ज्ञात रहे कि, मनपा के प्रत्येक कार्यालय में फाईलों का ढेर लग गया है और कई फाईले बिना काम की है. जिन्हें नष्ट किया जाना है. वहीं जिन फाईलों को संभालकर रखना है, उनकी जानकारी अभिलेख पंजीयन रजिस्टर में करते हुए उन्हें विभाग में व्यवस्थित रखा जाना है. इसी तरह जिन नस्तियों को नष्ट करना है, उसकी जानकारी भी अभिलेख रजिस्टर में दर्ज की जायेगी. ऐसे में इस शनिवार व रविवार को छुट्टीवाले दिन मनपा में साफ-सफाई अभियान चलाये जाने का निर्णय लिया गया है. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह का कार्यालयीन कामकाज नहीं किया जायेगा. ऐसा मनपा द्वारा पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button