अमरावतीमहाराष्ट्र

डमी ईवीएम की भी कडी सुरक्षा

शिवाजी कालेज में बनाया गया स्टाँग रुम

* 24 घंटे खाकी का पहरा
अमरावती /दि. 24– लोकसभा के घोषित चुनाव हेतु एक ओर जहां प्रत्यक्ष मतदान का प्रशिक्षण विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मियों को दिया जा रहा है. इसके लिए डमी ईवीएम का उपयोग हो रहा है. अमरावती मंडल को मिली एक्सल्युसीव जानकारी के मुताबिक डमी ईवीएम की भी सुरक्षा व्यवस्था असली ईवीएम जितनी ही की जा रही है.

* तीन जगहों पर प्रशिक्षण
उल्लेखनीय है कि, सहायक चुनाव अधिकारी के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा प्रत्यक्ष मतदान का प्रशिक्षण शहर के सांस्कृतिक भवन, आईटीआई के सभागार और वीएमवी के भोसले सभागार में गत 21 मार्च से शुरु है. आगामी 28 मार्च तक अर्थात नामांकन शुरु होने के दिन तक यह प्रशिक्षण चलेगा. रोज सैंकडो कर्मचारियों को, अधिकारियों को मतदान किस तरह करवाए इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

* डमी ईवीएम का उपयोग
मतदान को लेकर नाना प्रकार की क्वेरी रहती है. उसके उत्तर प्रशिक्षण दे रहे हैं. इसके लिए डमी ईवीएम का उपयोग किया जा रहा है. जिससे प्रशिक्षू को एक-एक बार भली प्रकार समझ में आ जाए. विविध चरणो में यह प्रशिक्षण हो रहा है.

* शिवाजी कालेज में बनाया स्ट्राँग रुम

पंचवटी चौक के शिवाजी शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय के बैडमिंटन, ज्युडो हॉल और एथलेटिक के कक्ष चुनाव प्रशासन ने अधिग्रहित किए हैं. वहां ईवीएम के लिए स्ट्राँग रुम बनाया गया है. इसी में डमी ईवीएम रखी जा रही है. वहां पहरे के लिए 24 घंटे पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं. चुनाव आयोग डमी ईवीएम को लेकर भी कितना सतर्क, सावधान है, यह पता चलता है.

Related Articles

Back to top button