अमरावतीमहाराष्ट्र

आचार संहिता का कडाई से करें पालन

जिलाधीश ने की प्रशासन व पुलिस विभाग की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

अमरावती /दि. 19– चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है. आदर्श आचार संहिता जिले में लागू हो गई है. सभी विभागो को आपसी समन्वय रख चुनाव कालावधि में आचार संहिता का कडाई से पालन करने के निर्देश जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने सोमवार को यहां दिए. लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर जिला नियोजन सभागृह में जिलाधीश ने प्रशासन व पुलिस विभाग की समीक्षा की. इस अवसर पर वें बोल रहे थे.
जिलाधीश कटियार ने कहा कि, जिले में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता शनिवार से लागू हो गई है. 26 अप्रैल को मतदान होनेवाला है. नि:पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी विभागो का समन्वय आवश्यक है. जिले में कानून व सुव्यवस्था रखने की जिम्मेदारी सभी की है. चुनावी काम में लापरवाही किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सभी विभागो द्वारा समन्वय रख चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक चुनाव संदर्भ के काम निपटाने के लिए संबंधित विभाग के साथ लगातार संपर्क में रहने, उमीदवारों द्वारा रैली, सभा और अन्य काम के लिए प्रस्तुत किए परवानो की जांच कर तत्काल उपलब्ध कर देने, आदर्श आचार संहिता का कडाई से पालन हो और कहीं भी इसका उल्लंघन न होने बाबत सावधानी बरतने के निर्देश उन्होंने जिला व पुलिस प्रशासन को इस अवसर पर दिए.
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने कहा कि, सभी पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग चालू रखे. अप्रिय घटना तत्काल वरिष्ठो के ध्यान में लाकर दी जाए. जिले की सीमा पर रहे चेक पोस्ट पर अधिकारियों को अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित कर कोई अनुचित प्रकार दिखाई देने पर तत्काल मामला दर्ज करने के निर्देश उन्होंने दिए. साथ ही उन्होंने कहा कि, फेक न्यूज पर पुलिस के सायबर विभाग की बारिकी से नजर रहनी चाहिए, स्ट्राँग रुम, मतदान केंद्र, चेक पोस्ट आदि स्थानों पर कडा बंदोबस्त रखा जाए. साथ ही इवीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग द्वारा विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी नवीनचंद्र रेड्डी ने दिए. प्रशासन व पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा पूछे गए सवालोें के जवाब भी इस अवसर पर दिए गए. इस समीक्षा बैठक में पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद, अपर जिलाधिकारी सूरज वाघमारे, मनपा आयुक्त देवीदास पवार, सहायक जिलाधिकारी रिचर्ड यान्थन, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल, कल्पना बरावकर, गणेश शिंदे, उपजिला चुनाव अधिकारी शिवाजी शिंदे तथा पुलिस विभाग व प्रशासन के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे.


* मतदान प्रतिशत बढाने सभी यंत्रणा प्रयास करे
जिलाधीश व जिला चुनाव अधिकारी सौरभ कटियार ने कहा कि, अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होनेवाले है. आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए सभी यंत्रणा को प्रयास करने की अपील इस अवसर पर जिला चुनाव अधिकारी सौरभ कटियार ने की. जिलाधिकारी कार्यालय के राजस्व भवन में सोमवार 18 मार्च को चुनाव विषयक नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई. इस अवसर पर वें बोल रहे थे. अपर जिलाधिकारी सूरज वाघमारे, सहायक जिलाधिकारी तथा प्रकल्प अधिकारी धारणी के रिचर्ड यान्थन, निवासी उपजिलाधिकारी अनिल भटकर, उपजिलाधिकारी शिवाजी शिंदे, विजय जाधव, जि.प. के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष जोशी, स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी कैलाश घोडके तथा नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे. कटियार ने कहा कि, शहरी इलाको का मतदान का प्रमाण बढाने के लिए शाला, महाविद्यालय में विविध उपक्रमो का आयोजन किया जा रहा है. समाज के सभी घटको में मतदानबाबत जनजागरण निर्माण करने के लिए सभी संबंधित यंत्रणा द्वारा प्रयास करना चाहिए. चुनाव यह लोकतांत्रिक उत्सव है. इसमें सभी को शामिल होने के लिए दिव्यांग, महिला, युवा, तृतीयपंथी, वरिष्ठ नागरिक सभी को मतदान करने का आवाहन किया जाए. चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक निर्वाचन क्षेत्र में दिव्यांग, महिलाओं के लिए मतदान केंद्र पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने और प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रथमोपचार पेटी रखने के निर्देश भी उन्होंने दिए.

 

Related Articles

Back to top button