अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मनपा के 50 ठेका अभियंता की हडताल शुरू

5 माह से नहीं मिला मानधन

* आयुक्त पर लगाया बदतमीजी का आरोप

अमरावती/ दि. 1- महानगरपालिका आये दिन चर्चा में रहती है. आज से मनपा के निर्माण विभाग, विविध झोन और मुख्य इमारत तथा अन्य विभाग में कार्यरत 50 ठेका अभियंता हडताल पर चले गये हैं. उन्हें गत 5 माह से वेतन नहीं मिला है. इस बारे में आयुक्त तथा प्रशासक देवीदास पवार से चर्चा करने जाने पर उन्होंने कथित रूप से टेढा जवाब दिए जाने से इन अभियंता का आक्रोश बढ गया. उन्होंने उपायुक्त प्रशासन, शहर अभियंता और सामान्य प्रशासन विभाग को निवेदन देकर आज से काम बंद आंदोलन शुरू कर दिया है.
* पहले ही नाममात्र मानधन
मनपा में ठेका पध्दति पर विविध विभागों में काम कर रहे इन अभियंता का कहना रहा कि महात्मा फुले मल्टी सर्विस कन्सलटंसी के माध्यम से वे काम कर रहे. पहले ही उन्हें नाममात्र मानधन मिलता है. उस पर भी गत सितंबर माह से उनका मानधन प्रलंबित है. जिससे उनका घर परिवार आर्थिक दिक्कत में आ गया है.
* आयुक्त के जवाब से बढा रो
ुइन अभियंताओं ने आरोप लगाया कि मानधन के बारे में अनुरोध करने वे लोग जब आयुक्त के पास गये तो उन्होंने टका सा जवाब दे दिया. जिससे रोष बढ गया. आयुक्त ने कथित रूप से कहा कि मैंने आपसे कहा क्या काम कीजिए, मुझे आपकी गरज नहीं, अभियंता के बगैर मनपा कैसे चलाई जाती है, यह मुझे पता है. यह कहते हुए आयुक्त ने सभी अभियंताओं को चले जाओ का मौखिक आदेश दे दिया.
* आयुक्त के आदेश पर सर्वे की ड्यूटी
ठेका अभियंताओं का आरोप है कि महात्मा फुले कन्सलटंसी का करार 31 अगस्त 2023 को खत्म हो गया है. यह जवाब सामान्य प्रशासन विभाग से मिला. जबकि एक्सटेंशन न रहने पर भी आयुक्त के हस्ताक्षरयुक्त आदेश से सभी अभियंता को मराठा आरक्षण सर्वेक्षण की ड्यूटी पर लगाया गया था. आज अभियंता के आंदोलन शुरू कर देने से यह सर्वे ठप पड गया है. उसी प्रकार सभी विभागों के प्रभावित होने का दावा किया गया है. इन इंजीनियर्स में महिलाओं सहित करीब 50 अभियंता शामिल है जो संविदा (ठेका) कनिष्ठ अभियंता के रूप में कार्यरत हैं.

Related Articles

Back to top button