अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

दूसरे दिन भी जोर‘धार’

लगातार हो रही बारिश से नुकसान का प्रमाण बढा

* हजारों हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों के नुकसान की संभावना
* सभी नदी-नाले उफान पर, कई गांव हुए जलमग्न
अमरावती/दि.4 – विगत दो दिनों से अमरावती शहर व जिले सहित संभाग में चहूंओर झमाझम बारिश हो रही है. साथ ही संभाग के 100 से अधिक राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि वाले हालात है. ऐसे में मूसलाधार बारिश के चलते जहां एक ओर आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हुआ है. वहीं संभाग के हजारों हेक्टेअर क्षेत्र में फसलें भी बडे पैमाने पर बर्बाद हुई है. साथ ही साथ संभाग के विभिन्न इलाकों से जानोमाल का नुकसान होने की खबरे भी सामने आ रही है.
बता दें कि, जारी सप्ताह के दौरान अमरावती शहर व जिले सहित संभाग के विभिन्न इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. रविवार की रात से शुरु हुआ बारिश का जोर सोमवार की शाम तक बदस्तुर रहा. वहीं एक रात का विश्राम लेने के बाद मंगलवार से दोबारा बारिश ने जोर पकडा और बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी आसमान से पानी की तेज धाराएं कई स्थानों पर बरसती रही. ऐसे में 4 दिनों से हो रही सततधार वर्षा के चलते क्षेत्र के सभी नदी-नाले अपने पूरे उफान पर है. साथ ही साथ सभी बांध लबालब भर गये है. जिसके चलते कई बांधों से जलविसर्ग भी किया जा रहा है. ऐसे में हर ओर पानी ही पानी तथा नदी-नालों के किनारे रहने वाले गांवों में बाढ का पानी जा घुसा है. जिससे कई गांव जलमग्न दिखाई दे रहे है. साथ ही साथ आसमान से बरसती पानी की तेज धाराएं और जमीन पर रहने वाले पानी केे तेज बहाव की वजह से जानो माल का नुकसान भी हो रहा है. संभाग के कई राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि वाले हालात रहने के चलते कई पक्के व कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है. ऐसे में संभाग के पांचों जिलों में आपदा व्यवस्थापन पथकों को पूरी तरह से सावधान व सतर्क रहने के निर्देश जारी किये गये है.
ज्ञात रहे कि, मौसम विभाग ने गत रोज ही आगामी 4 दिनों तक बारिश का दौर तेज रहने की संभावना जताते हुए विदर्भ सहित मराठवाडा क्षेत्र के लिए यलो अलर्ट जारी किया था. जो पूरी तरह से सही साबित हुआ है और इस समय विदर्भ सहित मराठवाडा परिसर में चहूंओर झमाझम पानी बरस रहा है. जिसके चलते अक्सर ही सुखे का सामना करने वाले मराठवाडा क्षेत्र के भी लगभग सभी बांध लबालब भर गये है.

* आंध्र व तेलंगणा में 33 लोगों की मौत
– रेस्क्यू के लिए नौसेना को बुलाना पडा
इस समय बाढ और अतिवृष्टि की वजह से देश के कई राज्यों में हाहाकार मचा हुआ है. सबसे बुरी स्थिति आंध्र प्रदेश व तेलंगणा में है. जहां वर्षाजनीत हादसों के चलते अब तक 33 लोगों की मौत हो गई है. जिनमें तेलंगणा के 16 व आंध्र प्रदेश के 17 लोगों का समावेश है. इन दोनों राज्यों में बने विकट हालात को देखते हुए वहां पर सहायता व बचाव कार्य के लिए नौसेना को बुलाना पडा है. इसके साथ ही विगत 24 घंटों के दौरान एनडीआरएफ ने आंध्र प्रदेश में 5 हजार व तेलंगणा में 2 हजार लोगों को रेस्क्यू करते हुए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.
इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश व गुजरात में भी बारिश की वजह से बेहद विकट हालात है. हिमाचल प्रदेश में हुई मूसलाधार बारिश की वजह से राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक-5 व 707 सहित कुल 78 रास्ते बंद हो गये है. साथ ही दक्षिणी गुजरात के कई जिलों में भी मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई. जिसकी वजह से कई इलाकों में आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त रहा.

Related Articles

Back to top button