अमरावती

महापालिका का हुआ स्ट्रकच्रल ऑडिट

अब अन्य इमारतों का भी नंबर लगेगा

अमरावती/दि.12 – मनपा व्दारा शहर के उनके अन्य कार्यालयों सहित अस्पताल और शालाओं की इमारतों और शालाओं की इमारतों का सुरक्षा ऑडिट किया जाएगा. इसी के अंतर्गत मनपा की मुख्य इमारत का स्ट्रकच्रल ऑडिट हो चुका है तथा अन्य इमारतों का सभी पहले सर्वेक्षण किया जाएगा तथा इस दिशा में तैयारी शुरु होने की जानकारी निर्माण विभाग व्दारा दी गई. मनपा शहर की विविध इमारतों का ऑडिट करके वे आग उसी प्रकार अन्य दुर्घटनाओं से सुरक्षित है अथवा नहीं, इस संबंध में प्रमाणपत्र देती है, किंतु मनपा के मुख्यालय उसी प्रकार मनपा की शहर की अन्य इमारतें मात्र पुरानी व जर्जर हो गई है. अनेक स्थानों पर पानी टपकता है तथा उनके अनेक स्थानों पर शॉट सर्किट के कारण छोटी आग लगना, धुंआ निकलना जैसी घटनाएं हो चुकी है, किंतु अभी भी चिराग तले अंधेरा वाली कहावत के अनुसार मनपा ने अपनी मुख्य इमारत सहित अन्य इमारतों का भी सुरक्षा ऑडिट नहीं किया है. बार-बार मरम्मत की जाती है किंतु अब मनपा प्रशासन ने गंभीर होकर इमारतों का सुरक्षा ऑडिट करने का निर्णय लिया है.
मुनपा मुख्यालय की इमारत में अनेक स्थानों पर दरारें पड गई है. जिसके कारण बारिश आने पर वहां पानी टपकने लगा है. इतना ही नहीं तो दस्तावेजों पर पानी गिरने से वे सड गए है. पहले इस इमारत का सर्वेक्षण किया जाएगा तथा व पूर्ण होने के बाद मरम्मत की जाएगी. इसमें टाऊन हॉल का भी समावेश है. सर्वेक्षण के दौरान इमारतों का तीन गुट में रखा जाएगा. शिकस्त, मध्यम शिकस्त तथा अस्थायी मरम्म्त करना आवश्यक है इस प्रकार ये तीन गुट रहेंगे, तदनुसयार जो शिकस्त इमारत है, उसे जमीदोज किया जाएगा तथा उस जगह नई इमारत का निर्माण किया जाएगा.

अभियंता निलंबित होने के कारण प्रक्रिया प्रलंबित

मनपा के दो अभियंता प्रभाग रचना का प्रारुप ब्यौरा लीक हो जाने के मामले में निलंबित है. इन दोनो में से एक ने मुख्यालय की इमारत का स्ट्रकच्रल ऑडिट किया होने के कारण रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया प्रलंबित है, किंतु शीघ्र ही रिपोर्ट तैयार करके प्रस्तुत की जाएगी.

शीघ्र ही प्रस्तुत की जाएगी रिपोर्ट

मनपा की मुख्य इमारत का स्ट्रकच्रल ऑडिट हो चुका है तथा शीघ्र ही रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी. जिसके बाद काम भी शुरु कर दिया जाएगा.
– रवींद्र पवार, शहर अभियंता, मनपा

Related Articles

Back to top button