अमरावतीमुख्य समाचार

आंदोलन व अवकाश में अटका प्रभाग रचना का काम

चार दिनों से कोई आपत्ति व आक्षेप दर्ज नहीं कराये जा सके

* 14 को आखरी दिन उमडेगी जबर्दस्त भीडभाड
अमरावती/दि.12– बीते बुधवार को मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर पर स्याही फेंकने के साथ ही हमला किये जाने की घटना के खिलाफ महानगर पालिका के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा काम बंद आंदोलन शुरू किया गया, जो शुक्रवार 11 फरवरी तक जारी रहा. वहीं अब शनिवार व रविवार को साप्ताहिक अवकाश है. ऐसे में जारी सप्ताह के दौरान महानगर पालिका का कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बता दें कि, इस समय मनपा के आगामी चुनाव के मद्देनजर घोषित की गई संशोधित प्रभाग रचना को लेकर आपत्ति व आक्षेप स्वीकार करने का काम चल रहा है. जिसके लिए अंतिम तिथि 14 फरवरी तय की गई है. जारी सप्ताह में आपत्ति व आक्षेप दर्ज कराने का सिलसिला शुरू ही हुआ था, कि स्याही फेंकनेवाली घटना घटित हो गई और बुधवार से काम बंद आंदोलन शुरू हो गया. जिसकी वजह से आपत्ति व आक्षेप दर्ज कराने का काम धरा का धरा रह गया. चूंकि सोमवार 14 फरवरी से मनपा में एक बार फिर कामकाज पूर्ववत शुरू होगा. ऐसे में सोमवार को मनपा के पांचों झोन कार्यालयोें में प्रभाग रचना को लेकर आपत्ति व आक्षेप दर्ज करानेवालों की अच्छी-खासी भीड उमड सकती है.
बता दें कि, जारी माह के दौरान विगत 1 फरवरी को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा संशोधित प्रभाग रचना की घोषणा की गई. जिस पर 14 फरवरी तक आपत्ति व आक्षेप मंगाये गये. पश्चात 8 फरवरी तक मनपा प्रशासन के पास कुल 37 आपत्ति व आक्षेप प्राप्त हुए. जिसमें से 5 आपत्तियां मनपा के मौजूदा नगरसेवकों की ओर से प्राप्त हुई है. किंतु इसी बीच बुधवार 9 फरवरी की दोपहर को आयुक्त आष्टीकर पर राजापेठ रेलवे अंडरपास में स्याही फेंकी गई. जिसके बाद मनपा के मुख्यालय सहित पांचों झोन कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा काम बंद आंदोलन करना शुरू किया गया. हालांकि इस दौरान भी निर्वाचन विभाग के कर्मचारी अपने कामों के लिए अपने कार्यालय में उपस्थित रहे. किंतु इस दौरान किसी तरह की कोई आपत्ति या आक्षेप प्राप्त नहीं हुए. वहीं अब मनपा में सोमवार 14 फरवरी से ही कामकाज शुरू होगा और 14 फरवरी को ही आपत्ति व आक्षेप दर्ज करने का अंतिम दिन है. ऐसे में सोमवार को प्रभाग रचना पर आपत्ति व आक्षेप दर्ज कराने को लेकर मनपा के सभी झोन कार्यालयों में अच्छी-खासी भीडभाड देखी जा सकती है.

* प्रभागनिहाय मतदाता सूची के विभाजन की प्रक्रिया शुरू
विधानसभा चुनाव हेतु तैयार की गई मतदाता सूची का प्रभागनिहाय विभाजन करने का निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विगत 3 फरवरी को दिया गया. जिसके लिए 28 फरवरी की अंतिम तिथी तय की गई है. ऐसे में मनपा आयुक्त के निर्देश पर मनपा निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता सूची के विभाजन की प्रक्रिया शुरू की गई है. हालांकि यह एक तरह से पूर्व तैयारी है और मतदाता सूची के विभाजन हेतु स्वतंत्र आदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये जायेंगे.

Related Articles

Back to top button