अमरावतीमहाराष्ट्र

छात्र ने पानी की जगह केमिकल पी लिया, हालत गंभीर

गर्वमेंट पॉलीटेक्निकल कॉलेज की घोर लापरवाही

* पीने के लिए पानी तक नहीं, सुविधाओं का अभाव
* कॉलेज प्रशासन में खलबली
अमरावती/दि. 16– शहर के शासकीय तंत्रशिक्षा महाविद्यालय में पिछले दो दिनों से इस भीषण गर्मी में विद्यार्थियों के लिए पेयजल का अभाव है. पानी के लिए होस्टल के छात्र परेशान है. ऐसे में कल शुक्रवार को एक 17 वर्षीय छात्र ने प्रेक्टिकल के दौरान प्यास लगने पर केमिकल का पानी गटक लिया. कॉलेज व्यवस्थापन की इस घोर लापरवाही के कारण संबंधित छात्र की हालत काफी बिगड गई. उसे सहयोगी छात्र ने शहर के सनशाइन हॉस्पिटल में भर्ती किया है. जहां उस पर उपचार जारी है. इस घटना से विद्यार्थियों में तीव्र रोष व्याप्त है.

जानकारी के मुताबिक पानी की जगह केमिकल पीने वाले छात्र का नाम जलगांव खानदेश जिले के मुक्ताईनगर निवासी रोशन गणेश बोंबडकर (17) है. बताया जाता है कि गर्वमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज में पिछले दो दिनों से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. कॉलेज के साथ होस्टल में भी भीषण पानी की किल्लत है. इसके बावजूद कॉलेज व्यवस्थापन द्वारा इस भीषण गर्मी में विद्यार्थियों के लिए पानी की कोई सुविधा नहीं की गई. ऐसे में कल शुक्रवार 15 मार्च को डिप्लोमा के विद्यार्थियों का अपरान्ह 4 से 6 बजे तक प्रेक्टिकल था. इस प्रेक्टिकल के दौरान रोशन बोंबडकर को अचानक प्यास लग गई. उसने प्रयोगशाला में पास रखी पानी की बोतल मुंह पर लगाकर गटक ली. कुछ ही समय में उसे उलटियां होने लगी. हालत बिगडती जाने से उसे तत्काल सहयोगी छात्रो ने शहर के निजी अस्पताल सनशाइन में भर्ती किया. तब पता चला कि रोशन ने पानी की जगह केमिकल पी लिया. छात्रो ने बताया कि महाविद्यालय में पिछले दो दिनों से पेयजल की व्यवस्था नहीं है. फिर भी कॉलेज व्यवस्थापन की अनदेखी चल रही है. ऐसे में रोशन की हालत केमिकलयुक्त पानी पीने से काफी गंभीर हो गई है. कॉलेज की सुविधाओं के अभाव के कारण रोशन की हालत बिगडने से अन्य छात्रो में तीव्र रोष व्याप्त है. घटना की जानकारी विद्यार्थियों द्वारा रोशन के पालको को मिलने के बाद वें भी तत्काल अमरावती आ पहुंचे है.

* छात्रो पर लाया जा रहा दबाव
रोशन बोंबडकर की हालत नाजुक रहते उसे अब सनशाइन अस्पताल से अन्य अस्पताल में हीलाने के प्रयास किए जा रहे है. साथ ही उसके सहयोगी विद्यार्थियों पर भी इसके लिए दबाव डाला जाता रहने की सूत्रों की जानकारी है. विद्यार्थियों ने कहा कि पिछले दो दिनों से होस्टल में पानी नहीं मिल रहा है. अब इस घटना के बाद कॉलेज व्यवस्थापन लिपापोती में लगा हुआ है.

* छात्र की हालत में सुधार
शासकीय तंत्रशिक्षा महाविद्यालय के होस्टल में कुल 180 छात्र है. पिछले दो दिनों से पाइपलाईन में तकनीकी खराब के कारण पानी नहीं आ रहा था. लेकिन विद्यार्थियों की सूचना पर तत्काल सुधार कर लिया है. कल रोशन बोंबडकर ने लैब में केमिकलयुक्त पानी पी लिया. रात को होस्टल में तबियत बिगडने पर उसे तत्काल निजी अस्पताल में भर्ती किया गया. कॉलेज व्यवस्थापन अस्पताल का पूर्ण खर्च करनेवाला है. अब छात्र कती हालत में सुधार है और वह खतरे से बाहर है.
विजय मानकर, प्राचार्य
शासकीय तंत्रशिक्षा महाविद्यालय

Related Articles

Back to top button