अमरावती

स्पर्धा परीक्षा अभ्यास केंद्र का विद्यार्थियों को मिल रहा लाभ

अचलपुर के थानेदार के प्रयास से अब्दुल कलाम के नाम से शुरु हुआ केंद्र

  • काफी कम खर्च में विद्यार्थी हो रहे तैयार, लाइबे्ररी भी उपलब्ध

परतवाडा प्रतिनिधि/दि. २८ – अचलपुर शहर को पूरे महाराष्ट्रभर में अति संवेदनशील शहर के रुप में पहचाना जाता है. मगर इस कालिक को मिटाने के लिए अचलपुर के थानेदार सदानंद वानखडे ने सकारात्मक कदम उठाते हुए पुलिस थाना प्रांगण में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के नाम से स्पर्धा परीक्षा केंद्र की स्थापना की. यहां सभी तरह की पुस्तकों से सुसज्जीत लाइब्रेरी उपलब्ध है. बहुत ही कम खर्च में विद्यार्थियों स्पर्धा परीक्षा के लिए तैयार किया जा रहा है. इसका विद्यार्थियों को काफी लाभ हो रहा है. अचलपुर शहर संवेदनशील होने के कारण अधिकांश थानेदारों को ऐसा लगता है कि इस शहर से दूसरे शहर में कब तबादला होता है, इसकी राह देखते रहते है. परंतु अचलपुर के थानेदार सदानंद वानखडे ने ऐसी सोच को पीछे छोडते हुए अचलपुर पुलिस थाने में ही अब्दुल कलाम के नाम से स्पर्धा परीक्षा अभ्यासक्रम केंद्र शुरु किया.यहां काफी कम लागत में विद्यार्थी तैयार होने लगे है. इस उपक्रम की सभी ओर सराहना की जाएगी. यहा पर विद्यार्थियों को एमपीएससी व यूपीएससी की तैयारी की पूरी जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा जल्द ही यहां ले्नचर और इस क्षेत्र में सफलता अर्जित करने वाले व्यक्तियों की संख्या और अनुभव भी विद्यार्थियों को बताया जाएगा. फिलहाल इस केंद्र में ७० से अधिक विद्यार्थी नियमित अभ्यास के लिए आते है. कई विद्यार्थी प्रतिक्षा सूची में है. यह अभ्यास केंद्र पुलिस थाने के प्रांगण में होने के कारण घर के माता-पिता को किसी भी तरह की चिंता नहीं होती. यहां लाखों रुपए कीमत की मार्गदर्शक पुस्तके उपलब्ध कराई गई है. इसके माध्यम से विद्यार्थी अपनी स्पर्धा परीक्षा की तैयारी कर रहे है.

  • अमरावती जैसे बडे शहरों में जाना पडता था

अचलपुर परिसर में स्पर्धा परीक्षा के लिए ऐसी कोई व्यवस्था या केंद्र न होने के कारण यहां के विद्यार्थियों को स्पर्धा परीक्षा के लिए अमरावती, पुणे जैसे बडे शहरों में जाना पडता था. इसके अलावा जो लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है, ऐसे विद्यार्थी स्पर्धा परीक्षा देने में असमर्थ साबित होते थे. इस बात को देखते हुए अचलपुर पुलिस प्रांगण में स्पर्धा परीक्षा केंद्र शुरु किया है. – सदानंद वानखडे, थानेदार अचलपुर

सारी सुविधा उपलब्ध मुझे यहां पढाई करने के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध है. पढाई के लिए लगने वाली सभी जरुरी पुस्तके मिल रही है. मुझे स्पर्धा परीक्षा का स्वरुप समझ में आ गया है. ऐसी अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए थानेदार वानखडे सर का आभारी हूं. – पवन गायकवाड, स्पर्धा परीक्षा विद्यार्थी.

Related Articles

Back to top button