अमरावतीमहाराष्ट्र

अभिनव संकल्पनावो के माध्यम से छात्रों ने पार किया ‘ज्ञान क्षितिज’

हव्याप्रमं में हुआ ‘नॉलेज होराइजन 2024’ का आयोजन

* पीजी कंप्यूटर विज्ञान व प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान विभाग का उपक्रम
अमरावती /दि.11– छात्रों की अवधारणाओं को जानने और पढ़ाई के दौरान उनके ‘ज्ञान और कौशल’ को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल द्वारा संचालित डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एज्युकेशन के पीजी कंप्यूटर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और विज्ञान विभाग द्वारा नॉलेज होराइजन तहत ‘ज्ञान क्षितिज-2024’ को 5 अप्रैल को सफलतापूर्वक लागू किया गया. यह प्रतियोगिता फैकल्टी के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाती है. इस प्रतियोगिता में कुल 317 छात्रों ने उत्साहपूर्वक शामिल हो कर अपने नवीन विचारों से ‘ज्ञान क्षितिज’ में योगदान दिया.
श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य की प्रेरणा से छात्रों के ज्ञान में वृद्धि के उंचे लक्ष्य के साथ 2009 से ज्ञान क्षितिज गतिविधि का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष भी मंडल के स्व. सोमेश्वर पुसतकार सभागार में ‘ज्ञान क्षितिज-2024’ उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया था. डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के पीजी कंप्यूटर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग एवं विज्ञान विभाग की ओर से इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता डीसीपीई के प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास देशपांडे ने की. जबकि प्रमुख अथिति रूप में एच. वी. पी. मंडल के इंजीनियरिंग कॉलेज की प्राचार्या डॉ. अंजलि राउत उपस्थित थीं और प्रमुख प्रतिभागियों में मंडल के सचिव और उप-प्राचार्य डॉ. माधुरीताई चेंडके, परीक्षा नियंत्रक डॉ. विजय पांडे, समन्वयक, ज्ञान क्षितिज 2024 के डॉ. एस. इ. येडे, समन्वयक प्रा. दीपा कान्हेगांवकर, सह-संयोजक डॉ. एन. वी. वानखड़े और डॉ. ए. पी. चेंडके आदि गणमान्य उपस्थित थे.
उद्घाटन समारोह के बाद मंच पर उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने विद्यार्थियों को प्रौद्योगिकी, तकनीकी शिक्षा एवं सामाजिक लक्ष्यों पर शैक्षिक मार्गदर्शन दिया. इसके बाद ‘नॉलेज होराइजन’ तहत ज्ञान क्षितिज-2024 में 8 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. इसमें 27 प्रतिभागियों के साथ ब्लाइंड प्रोग्रामिंग, 65 प्रतिभागियों के साथ कॉम्प्लेक्स-सी, 20 प्रतिभागियों के साथ राष्ट्रीय स्तर का पेपर प्रेजेंटेशन, 26 प्रतिभागियों के साथ पोस्टर प्रेजेंटेशन, 15 प्रतिभागियों के साथ प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन, 81 प्रतिभागियों के साथ लैन गेमिंग, 7 प्रतिभागियों के साथ आइडिया इनक्यूबेशन, प्रश्न मंजूषा शामिल थे. इन प्रतियोगिताओं में परीक्षक के रूप में इंजीनियरिंग कॉलेज के डॉ. पीएल रामटेके, विद्याभारती कॉलेज के प्रो. कुणाल रघुवंशी, एहन्ते बिजनेस सर्विस पुणे के मुकेश राऊत, डिसीपीई कॉमर्स अँड एडमिनिस्ट्रेशन विभाग प्रमुख डॉ. एस. बी. काले, साइंस विभाग के प्रो. सचिन विचुरकर ने अहम भूमिका निभाई. दु. शाम 4 बजे इन विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों के लिए पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह का आयोजन किया गया. इस बार अध्यक्ष के रूप में ज्ञान क्षितिज-2024 के संयोजक डॉ. एस. ई. येडे थे, जबकि मुख्य अतिथि के रूप में परीक्षा नियंत्रक डॉ. विजय पांडे, संयोजक प्रो. दीपा कान्हेगांवकर, सह-संयोजक डॉ. एन. वी. वानखड़े, सह-संयोजक डॉ. ए. पी. चेडके की उपस्थिति में इन प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार एवं प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम अहवाल समन्वयक प्रो. दीपाताई कान्हेगांवकर द्वारा प्रस्तुत किया गया . उद्घाटन समारोह का संचालन प्रेरणा माहुलकर, अर्पिता सावरकर, प्रतीक्षा कक्कड़ ने किया और आभार स्नेहल पखान ने दिया. समापन कार्यक्रम के लिए आभार डॉ. ए. पी चेंडके ने माना.

Related Articles

Back to top button