अमरावती

आपदा व्यवस्थापन के प्रात्यशिक से विद्यार्थियों ने सीखा बचाव का पाठ

दर्यापुर के सांगलुदकर महाविद्यालय में कार्यशाला का सफल आयोजन

दर्यापुर/दि.15– श्री शिवाजी शिक्षण संस्था व्दारा संचालित शहर के जे.डी. पाटिल सांगलुदकर महाविद्यालय में अमरावती के जिलाधिकारी कार्यालय में जिला आपदा व्यवस्थापन प्राधिकरण व्दारा आपदा व्यवस्थापन, बाढ, आग, बिजली, भूकंप, सडक दुर्घटना आदि विषय पर प्रशिक्षण व जनजागृति कार्यशाला का हाल ही में आयोजन किया गया था. कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों ने प्रात्यशिक के जरिए बचाव का पाठ पढा.
कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अतुल बोडखे ने की. इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रुप में जिला आपदा व्यवस्थापन अधिकारी सुरेंद्र रामेकर, राष्ट्रीय आपदा प्रतिसाद पुणे के पुलिस निरीक्षक एन. पी. यादव, सहायक निरीक्षक जयस्वाल, जिला खोज व बचाव दल के दीपक ठोसर, जिला बचाव दल के सदस्य आकाश निमकर, नायब तहसीलदार प्रवीण जमदाले, संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के रासेयो सलाहगार समिति के सदस्य व जिला समन्वयक डॉ. नरेंद्र माने, एनसीसी अधिकारी लैंफ्टनेंट डॉ. संतोष उतके उपस्थित थे. इस अवसर पर राष्ट्रीय अपदा दल के निरीक्षक एन. पी. यादव और उनके दल ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों को बचावात्मक तथा सुरक्षात्मक उपायों की अनुभूति प्रात्यशिक के साथ समझाकर बताई. साथ ही व्यक्ति के बगैर स्ट्रेचर की सहायता से उठाने का तरीका, बाढ के पानी से बचाव, मरीज को सहायता करना, सूखे व बाढ की परिस्थिति के कारण आनेवाली आपदा के लिए पूर्व तैयारी करना आदि विषय पर मार्गदर्शन कर प्रात्यशिक दिखाया गया. साथ ही आग व रासायनिक अग्निशामक विषय पर मार्गदर्शन किया. इस प्रशिक्षण में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने भी सहभाग लिया. कार्यशाला का संचालन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रा. राहुल सावरकर ने तथा आभार प्रदर्शन सहायक कार्यक्रम अधिकारी प्रा. डॉ. सुशील चरपे ने किया. इस कार्यक्रम में महिला कार्यक्रम अधिकारी प्रा. वैशाली चोरपगार, सहायक महिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रीति दिवान तथा महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक, शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी तथा विद्यार्थी बडी संख्या में उपस्थित थे.
* अपने मनोगत में बताया आपदा व्यवस्थापन का महत्व
अध्यक्षीय भाषण में प्राचार्य डॉ. अतुल बोडखे ने अपने पर कोई संकट आया तो उसका सामना कैसे करना इस बाबत विद्यार्थियों को मार्गदर्शन किया. जिला आपदा व्यवस्थापन अधिकारी सुरेंद्र रामेकर ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों का सहभाग राष्ट्रीय आपदा में काफी महत्व का रहता है, ऐसा कहा. नायब तहसीलदार प्रवीण जमदाले ने अपने भाषण में महाविद्यालय के दल का अभिनंदन करते हुए कहा कि यदि विद्यार्थियों ने दिल पर लिया तो इस देश को महासत्ता होने में समय नहीं लगेगा.

Related Articles

Back to top button