अमरावती

विद्यार्थियों ने साकार की 55 फूट की तलवार

डॉ. बाबासाहब आंबेडकर विद्यालय का उपक्रम

अमरावती/दि.19 – श्री दादासाहब गवई चॅरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित फ्रेजरपुरा स्थित डॉ. बाबासाहब आंबेडकर विद्यालय के विद्यार्थियों ने शिव जयंती निमित्त स्कूल में 55 फूट की तलवार साकार की. यह तलवार शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी है.
डॉ. बाबासाहब आंबेडकर विद्यालय के विद्यार्थियों ने शिव जयंती निमित्त 55 फूट लंबी तलवार तैयार की है. यह तलवार स्कूल के प्रांगण में रखी गई है. इसके लिए डेढ़ मीटर मोटा कागज,कपड़ा, 50 किलो फेविकॉल का इस्तेमाल किया गया है.विद्यालय के मुख्याध्यापक आशिष देशमुख की संकल्पना से इस तलवार को साकारने में विद्यार्थियों को 18 दिन का समय लगा. इसके लिए स्कूल के कला शिक्षक श्रीकांत कालबांडे,कला मंडल के सदस्य शेख रेहान, केतन शिंगाडे,हर्षल येवले,आर्यन कोसमकर,हर्षल शहारे,शंतनु मानकर, मनीष कंकरवाल,निखिल पछेल,अयान जरे,आदित्य दिवान, उवैस कुरेशी,जान्हवी शेंडे,भाग्यश्री मेश्राम,फिरदोस गोचेवाले, वैष्णवी माकोडे, नायरा मोहम्मद,खतीजा गोचेवाले, प्रतीक्षा सुडे, साक्षी गेडाम ने यह कलाकृति साकार की.
छत्रपती शिवाजी महाराज के आभूषण के रुप में इस तलवार को साकार किया गया है. यह तलवार साकार करने के लिए शिक्षक राठोड, दरवाई, खटे, जामदार सर, इंगले सर, गावंडे, गवई, खाडे, शिक्षक उमाले, घोडेराव, रुचिता साबसकर, जितेन्द्र वानखडे, तुषार नाईक व भानुदास पाटील ने परिश्रम किया. संस्थाध्यक्षा किर्ती अर्जुन के मार्गदर्शन में स्कूल द्वारा विविध उपक्रम चलाये जाने की जानकारी दी गई.
स्कूल के विद्यार्थियों ने साकार की 55 फूट लंबाई की तलवार पर शिवकालीन शिवसृष्टी साकार की गई है. इसमें राजमाता जिजाऊ की चंद्रकोर, शिवपिंड, जिरे टोप, मावला टोपी, किला ध्वज आदि शिवकालीन विविध आभूषण तलवार में है. इन सभी के प्रतीक के रुप में राजमुद्रा यह तलवार पर अंकित है.

Related Articles

Back to top button