अमरावती

विद्यार्थियों को तीन माह के लिए एक ही पुस्तक

स्कूल बैग का बोज कम करने एकात्मिक प्रणाली

धामणगांव रेलवे/दि.13- राज्य के कक्षा 1ली से 8वीं के विद्यार्थियों के स्कूल बैग का बोज कम करने के लिए शासन की तरफ से विविध उपाय योजना पर अमल शुरु हुआ है. विद्यार्थियों को एकात्मिक प्रणाली से चार भागों में कीताबे वितरित होने वाली है. सभी विषय का एक साथ समावेश रही एक कीताब तीन माह के अभ्यासक्रम की रहेगी. पाठ्यपुस्तक में ही बुक के पन्ने भी दिए हुए है.
स्टेट बोर्ड की सभी शालाओं की शुुरुआत 30 जून से होने वाली है. स्थानीय स्वराज्य संस्था के विद्यार्थियों को शाला के पहले दिन पाठ्यपुस्तक का वितरण किया जाने वाला है. इस सत्र से विद्यार्थियों को नई रचना में कीताबें उपलब्ध होनेवाली है. विद्यार्थियों के लिए सभी विषय के तीन-तीन माह के अभ्यासक्रम का भी विभाजन किया गया है. इसके मुताबिक पूरे वर्ष में चार कीताबें रहेगी. समूह साधन केंद्र से शालाओं को कीताबों का वितरण शुरु किया गया है. शाला के पहले दिन विद्यार्थियों को समारोहपूर्वक कीताब का वितरण करने समेत अन्य महत्व के सूचना मुख्याध्यापकों को दी गई है. इसके लिए गट शिक्षणाधिकारी मुरलीधर राजनेकर, शिक्षण विस्तार अधिकारी संजय ढिगवार, साबिर खान, नारायण अतकरे, केंद्र प्रमुख मनोहर पिकलमुंडे, नरेश पाटिल, जगदीश सिरसाठ, अजय गावनेर, ज्ञानेश्वर राठोड, धीरज जवलकार, कमलेश कांबले, शेषराव चव्हाण, रविकिरण खवले, प्रवीण ठाकरे, मिलिंद मोहोड, वैभव गवते, हेमंत कोटंबकर, मनोज शिंगणापुरे, ज्योति राउत, सविता मलसने आदि प्रयासरत है.

* कीताबों में ही बुक
पाठ्यपुतक में ही बुक के पन्नों का समावेश किया गया है. धामणगांव रेलवे तहसील में कक्षा पहली के 1043, कक्षा दूसरी के 1049, कक्षा तीसरी के 1202, चौथी 1063, पांचवी 1298, छठवी 1292, सातवी 1423 और आठवी की 1441 पाठ्यपुस्तक वितरित की जाने वाली है.
-धीरज जवलकार,
गट समन्वयक,
गट साधन केंद्र,
धामणगांव रेलवे

Related Articles

Back to top button