अमरावती

छात्रवृत्ति परीक्षा की समय सारणी का विद्यार्थियों को इंतजार

स्कूली वर्ष समाप्त होने आया फिर भी छात्रवृत्ति परीक्षा नहीं

  • पालक शिक्षा विभाग पर नाराज

अमरावती/दि.16 – विभिन्न क्लास के विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति परीक्षा की तारीख अब तक घोषित नहीं की गई. एक तरफ स्कूल की परीक्षा समाप्त होने पर आ गई है. मगर छात्रवृत्ति परीक्षा का निर्णय कब लिया जाएगा, इसपर विद्यार्थी और पालकों का ध्यान लगा हुआ है.
पांचवीं, आठवीं और दसवीं यह विभिन्न क्लास के लिए छात्रवृत्ति परीक्षा ली जाती है. विद्यार्थियों को स्कूली स्तर पर से स्पर्धा परीक्षा का अवसर मिले, उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त हो, छात्रवृत्ति परीक्षा में पात्र विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग व्दारा आर्थिक सहायता देकर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य परीक्षा परिषद व्दारा छात्रवृत्ति परीक्षा ली जाती है. राज्य के विभिन्न स्कूलों में लाखों विद्यार्थी पांचवीं व आठवीं की छात्रवृत्ति परीक्षा, इसी तरह नैशनल टेैलेंट सर्च जैसी परीक्षा में बैठते है. राज्य के स्कूल के विद्यार्थियों की परीक्षा समाप्त होने को आयी है. परंतु छात्रवृत्ति परीक्षा का नियोजन नहीं किया गया. इस परीक्षा की तारीख घोषित न होने से विद्यार्थियों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है.
परीक्षा परिषद ने नियोजन नहीं किया, जिसके कारण यह गडबडी हुई है. शिक्षा विभाग छात्रवृत्ति परीक्षा के संदर्भ में उदासीन है. टीईटी घोटाले के बाद परीक्षा लेने वाली एजेंसी अस्तित्व में नहीं है. जिसके कारण सभी परीक्षा लंबे समय के लिए प्रलंबित है. दसवीं के विद्यार्थियों ने एनटीएस परीक्षा के लिए आवेदन किये है. यह परीक्षा दिसंबर माह में होना अपेक्षित रहता है. परंतु दसवीं बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो गई. फिर भी इस परीक्षा की समयसारणी घोषित नहीं की गई. आठवीं के विद्यार्थियों की शालेय वार्षिक परीक्षा समाप्त होने पर आयी है. फिर भी एनएमएसएस परीक्षा के लिए आवेदन कब करना है, इसकी अधिसूचना जारी नहीं होने से पालकों में नाराजी है.

Related Articles

Back to top button