अमरावतीमहाराष्ट्र

विद्यार्थियों को पहले ही दिन मिलेगी किताबे

शिक्षा विभाग ने ‘बालभारती’ के पास की मांग

अमरावती /दि. 25– समग्र शिक्षा अभियान के तहत कक्षा पहली से कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक दी जाती है. शैक्षणिक सत्र 2024-25 वर्ष के लिए जिले की 14 पंचायत समिति स्तर की मांग के मुताबिक प्राथमिक शिक्षण विभाग ने बालभारती पाठ्य पुस्तक मंडल के पास ई-बालभारती पोर्टल पर 1 लाख 90 हजार 556 बंच पुस्तको की मांग दर्ज की है. इसमें कक्षा पहली से पांचवीं के लिए 1 लाख 18 हजार 979 तथा छठवीं से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए करीबन 1 हजार 586 के मुताबिक किताबो के बंच की मांग की है.
आगामी शैक्षणिक सत्र के पहले ही दिन विद्यार्थियों को किताब देने का शिक्षा विभाग का नियोजन है. जिला परिषद, नगरपालिका, अंशत: अनुदानित, अनुदानित शाला में कक्षा पहली से कक्षा आठवीं में शिक्षा लेनेवाले विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तक दी जाती है. जिले में 1 लाख 90 हजार 565 लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या है. शिक्षण परिषद की मार्गदर्शक सूचना के मुताबिक पुस्तको की मांग दर्ज की गई है. यह पुस्तक एकात्मिक स्वरुप की है. मराठी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू माध्यम का इसमें समावेश है. आपूर्ति के बाद यह किताब अमरावती के बालभारती डिपो से तहसील स्तर पर पहुंचाई जानेवाली है. शिक्षा विभाग को मिलनेवाली सूचना के मुताबिक पाठ्य पुस्तक शाला में पहुंचाई जाएगी. कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे, शाला के विद्यार्थियों की कमी का प्रमाण शून्य पर लाने के लिए समग्र अभियान के तहत विविध उपक्रम चलाए जाते है. पहले ही दिन किताबे मिलने से इसका सकारात्मक बदलाव दिखाई देगा.

* पन्नो पर भी नोटस् की सुविधा
गत वर्ष से विद्यार्थियों को एकात्मिक पुस्तके दी जा रही है. पाठ्य पुस्तक के आखिर में कोरे पन्ने दिए है. अभ्यास करते समय विद्यार्थियों को पुस्तक के कोरे पन्नो पर नोटस् की सुविधा है. जिले में जिला परिषद की कुल 1575 शालाएं है और मई के अंत तक विद्यार्थियों की किताबे उपलब्ध हो जाएगी. इस कारण 1 जुलाई को शाला खुलते ही किताबों का वितरण होगा.
– बुद्धभूषण सोनवने, शिक्षाधिकारी (प्राथमिक)

कक्षा विद्यार्थियों की संख्या
पहली से पांचवीं 1,18,979
छठवीं से आठवीं 71,586

Related Articles

Back to top button