अमरावतीमहाराष्ट्र

आठवी तक विद्यार्थियों को मिलेगा नया गणवेश

छात्राओं को सलवार-कमीज और छात्रों को पेंट-हॉफ शर्ट

* नए शैक्षणिक सत्र से होगा अमल
अमरावती/दि.1– शासकीय तथा स्थानीय स्वराज्य संस्था की शालाओं के विद्यार्थियों को आगामी शैक्षणिक सत्र से एक ही रंग के गणवेश पहनकर शाला में जाना पडेगा. इसके मुताबिक शालेय शिक्षा विभाग ने कक्षा पहली से आठवी के छात्र-छात्राओं के गणवेश की रचना निश्चित की है. इसमें कक्षा पहली से चौथी तक छात्राओं के लिए पीनो फ्रॉक तथा आठवी के छात्राओं के लिए सलवार-कमीज और ओढनी तथा छात्रों के लिए फुल पेंट और हॉफ शर्ट रहेगा.

जिला परिषद प्राथमिक शिक्षा विभाग व्दारा घोषित किए गए नए निर्णय के मुताबिक पहली से चौथी तक छात्राओं के लिए पीनो फ्रॉक, पांचवीं से सातवी तक छात्राओं के लिए शर्ट और स्कर्ट और आठवी की छात्राओं के लिए सलवार-कमीज और ओढनी तथा पहली से सातवी तक छात्रों के लिए हॉफ पेंट और हॉफ शर्ट और आठवी के छात्रों के लिए फुल पेंट और हॉफ शर्ट के मुताबिक गणवेश की रचना रहने वाली है. शालेय शिक्षा मंत्री ने गत वर्ष ‘एक राज्य एक गणवेश’ योजना घोषित की थी. इसके मुताबिक वर्ष 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से समग्र शिक्षा कार्यक्रम अंतर्गत तथा राज्य शासन की नि:शुल्क गणवेश योजना के तहत शासकीय तथा स्थानीय स्वराज्य संस्था की शालाओं के पहली से कक्षा आठवी में शिक्षा लेने वाले सभी विद्यार्थियों को एक जैसे रंग के दो गणवेश का लाभ महाराष्ट्र प्राथमिक शिक्षण परिषद की तरफ से दिया जाएगा.

* ऐसे रहेंगे नए गणवेश
नया गणवेश स्कॉउट और गाइड विषय के अनुरुप रहनेवाला है. छात्रों के लिए आकाशी रंग शर्ट और नीले रंग की हॉफ पेंट तथा छात्राओं के लिए आकाशी रंग का शर्ट और नीले रंग की स्कर्ट रहने वाली है. साथ ही सलवार भी नीले रंग का और कमीज आकाशी रंग की रहेगी. इसमें से एक गणवेश को विद्यार्थियों के शर्ट पर शोल्डर स्ट्रीप और दो जेब रहने वाले हैं.

* नए शैक्षणिक सत्र से अमल
शालेय शिक्षा विभाग व्दारा दिए गए निर्देश के मुताबिक नए गणवेश पर अमल आगामी नए शैक्षणिक सत्र से जिले में किया जाएगा.
– बुद्धभूषण सोनवणे,
शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक)

Related Articles

Back to top button