अमरावती

विद्यार्थियों को शाला के पहले दिन से ही मिलेगा पोषक आहार

2 लाख 42 हजार 776 विद्यार्थियों को लाभ

अमरावती/ दि.21– पिछले कुछ महीनों से विद्यार्थियों को शालेय पोषक आहार योजना अंतर्गत केवल कच्चा अनाज ही दिया जा रहा है. किंतु अब शाला शुरु होते ही पहले ही दिन से विद्यार्थियों को खिचडी दी जाएगी. जिसके लिए जिप शिक्षण विभाग व्दारा नियोजन किया गया है. जून महीने से चावल सहित अनाज वितरण की शुरुआत की गई है. जिसमें शालस्तर पर अनाज की आपूर्ति की जा रही है. इस संदर्भ में शालाओं के मुख्याध्यापकों को शिक्षण विभाग व्दारा सूचनाएं दी गई है.
मध्यान्ह भोजन योजना कक्षा 1 से 8 वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 2008-09 में शुुरु हुई थी. कोरोना के पूर्व शालेय पोषक आहार अंतर्गत मध्यान्ह भोजन राज्य के सरकारी व अनुदानित शालाओं में कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को पौष्टिक खिचडी पकाकर दी जाती थी. किंतु कोरोना काल में लगाए गए लॉकडाउन के चलते शालाएं भी बंद कर दी गई थी, ऐसे में विद्यार्थियों को हर महीने खिचडी की बजाए चावल व अंकुरित अनाज देने का निर्णय लिया गया था.

प्रति विद्यार्थियों को पोषक आहार का वितरण
योजना अंतर्गत कक्षा 1 से 8वीं के विद्यार्थियों को 450 उष्मांक व 12 ग्राम प्रोटिनयुक्त आहार तथा 6वीं कक्षा से 8वीं के विद्यार्थियों को 700 उष्मांक व 20 ग्राम प्रोटिन आहार दिया जाए ऐसे निर्देश शासन व्दारा दिए गए. उसी के अनुसार आहार तैयार किया जाता है, जहां देरी से आपूर्ति हुई है उन शालाओं को शेष अनाज का वितरण नियमानुसार करने के भी निर्देश दिए गए है.

शाला के पहले दिन ही विद्यार्थियों को पौष्टिक खिचडी
अभी शालाओं को छूट्टीयां है. किंतु जून महीने के पोषक आहार की आपूर्ति पहले ही दिन कर दी जाएगी, जिसमें पहले ही दिन शालाओें में विद्यार्थियों को पौष्टिक खिचडी दी जाएगी.
-स्वप्नील सुपासे, लेखाधिकारी शालेय पोषक आहार

इस प्रकार दिया जाएगा पोषक आहार
दिन                  आहार
सोमवार          मसाला भात व तुअर की दाल
मंगलवार को    मोट की उसल व चावल
बुधवार           चने की उसल व चावल
गुरुवार           मूंगदाल व मसाला भात
शुक्रवार           मोट की उसल व चावल
शनिवार          चने की उसल

नए ठेकेदार की नियुक्ति
शालाओं में पोषक आहार दिए जाने के लिए ठेकेदार की नियुक्ति की गई थी. जुलाई 2021 में कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के पश्चात अगस्त महीने से विद्यार्थियों को शालेय पोषक आहार से वंचित रहना पडा. अब जनवरी 2022 से नए ठेकेदार की नियुक्ति कर दी गई है.

Related Articles

Back to top button