अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

खुब पढो, बहुत आगे बढो, साथ ही अच्छा व्यक्ति सबसे पहले बनो‘

फिजिक्सवाला’ की अमरावती में हुई लॉन्चिंग, शानदार रहा ‘आरंभ’ सेमिनार

* संपादक अनिल अग्रवाल ने दी नई पीढी के विद्यार्थियों को सलाह
* ‘फिजिक्सवाला’ के ‘आरंभ’ सेमिनार को किया संबोधित
* सेेमिनार में ‘फिजिक्सवाला’ के दो शिक्षा विशेषज्ञों ने किया मार्गदर्शन
* कक्षा 7 वीं से 12 वीं के सैकडों विद्यार्थियों की अभिभावकों सहित रही उपस्थिति
अमरावती/दि.8 – इन दिनों शिक्षा का स्वरुप पहले की तुलना में काफी हद तक बदल चुका है और पढाई-लिखाई ने एक तरह से प्रतिस्पर्धा का रुप ले लिया है. ऐसे में हर अभिभावक की यह चाहत होती है कि, उसका बच्चा खुब पढे और सबसे आगे भी बढे, वहीं बच्चे भी जी-जान से पढाई में जुटकर सबसे आगे बढने का प्रयास करते है. लेकिन इस चक्कर में मानवीय मूल्य व संवेदनाएं कहीं ना कहीं पीछे छूटते जा रहे है. इससे इस आपाधापी का दुष्परिणाम या गलत संकेत माना जा सकता है, जबकि अच्छा व्यक्ति बनने के लिए मानवीय मूल्यों व संवेदनाओं का होना बेहद जरुरी होता है. अत: सभी अभिभावकों व बच्चों को चाहिए कि, वे पढने और आगे बढने के साथ-साथ इस ओर भी ध्यान दे, ताकि नई पीढी के बच्चे अच्छा व्यक्ति भी बन सके. इस आशय का प्रतिपादन दै. अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल द्वारा किया गया.
उल्लेखनीय है कि, जेईई व नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन करने हेतु ‘फिजिक्सवाला’ के नाम से मशहूर नोएडा (दिल्ली) के अलख पाण्डेय द्वारा अब अमरावती में भी अपनी ऑफलाइन शाखा खोल दी गई है, जिसके तहत स्थानीय गाडगे नगर परिसर स्थित क्रिएटीव हाईट्स में फिजिक्सवाला विद्यापीठ पाठशाला का ऑफलाइन सेंटर शुरु किया गया है. जिसके चलते इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देने और कक्षा 10 वीं के बाद पढाई संबंधित तैयारियों को लेकर मार्गदर्शन करने के लिए कल 7 जनवरी को सुबह 11 बजे भोसले सभागार में ‘आरंभ’ नामक सेमिनार का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रमुख वक्ता व विशेष अतिथि के तौर पर संपादक अनिल अग्रवाल अपने विचार व्यक्त कर रहे थे. इस समय विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने हेतु ‘फिजिक्सवाला’ की ओर से दिल्ली निवासी हर्ष त्यागी, अमित महाजन व आयुष उपाध्याय भी उपस्थित थे.
इस अवसर पर अपने संबोधन में संपादक अनिल अग्रवाल ने कहा कि, प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है, लेकिन सफलता के मानक क्या है, इसकी ओर बहुत कम लोगों द्वारा ध्यान दिया जाता है. संपादक अनिल अग्रवाल के मुताबिक यदि आप अपने परिवार, मित्रों, कार्यस्थल, समाज व जीवनसाथी की नजर में सफल है, तो आप में आपने आप को सफल व्यक्तियों की सूची में शामिल मानना चाहिए. सफलता के लिहाज से पैसे को गौण स्थान पर रखने की सलाह देते हुए संपादक अनिल अग्रवाल ने यह भी कहा कि, कोई दूसरा क्या कर रहा है, उसकी देखा-देखी करते हुए वहीं काम करने की बजाय काम करने व जीवन में आगे बढने के बारे में अपने मन की सुनना चाहिए तथा एक बार यदि किसी काम को दृढ संकल्प के साथ शुरु कर दिया है, तो फिर पीछे पलटकर भी नहीं देखना चाहिए. तभी आप तमाम बाधाओं को पार करते हुए जीवन में आगे बढ सकते है. इस समय ‘फिजिक्सवाला’ द्वारा अमरावती में अपना ऑफलाइन सेंटर शुरु किये जाने को अमरावती के विद्यार्थियों हेतु एक अच्छा अवसर बताते हुए संपादक अनिल अग्रवाल ने कहा कि, ‘फिजिक्सवाला’ ने शिक्षा के महत्व को घर-घर पहुंचाने का शानदार काम किया है.
वहीं इस समय ‘फिजिक्सवाला’ की ओर से हर्ष त्यागी, अमित महाजन व आयुष उपाध्याय ने भी उपस्थित छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों का मार्गदर्शन करते हुए इस कार्यक्रम में जेईई व नीट की प्रवेश परीक्षा तथा इसे लेकर की जाने वाली तैयारी के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी. साथ ही यह भी बताया कि, फिजिक्सवाला विद्यापीठ पाठशाला बेहद अत्यल्प शुल्क में बेहतरीन गुणवत्तावाली शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है. जिसके चलते फिजिक्सवाला की क्लासेस सभी वर्ग के अभिभावकों की पहुंच में होती है. ‘फिजिक्सवाला’ के अमरावती में खुलने जा रहे ऑफलाइन सेंटर में आईआईटी व एनआईटी के राष्ट्रीयस्तर पर सर्वोत्कृष्ट शिक्षकों द्वारा पढाया जाएगा. जिसके चलते अब अमरावती के बच्चों को जेईई व नीट जैसी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु अमरावती से बाहर नहीं जाना होगा. बल्कि वे अमरावती में ही अपने घर पर अपने माता-पिता की आंखों के सामने रहते हुए इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे. जिससे अभिभावकों का भी दूसरे शहर में बच्चों के भोजन व निवास सहित आने-जाने पर होने वाला खर्च बचेगा और उनके बच्चे देश के नामांकित अभियांत्रिकी व मेडिकल संस्थाओं में प्रवेश लेने हेतु उनकी ही आंखों के सामने रहकर तैयारी कर सकेंगे.
भोसले सभागार में आयोजित इस सेमिनार में करीब 1 हजार छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावक उपस्थित थे तथा सभी ने इस कार्यक्रम में किये गये मार्गदर्शन का पूरा लाभ लिया. इस आयोजन को सफल बनाने हेतु फिजिक्सवाला विद्यापीठ पाठशाला के आनंद चंदेल व स्वप्निल आंधले सहित गाडगे नगर परिसर स्थित क्रिएटीव हाईट्स में शुरु किये गये अमरावती के ऑफलाइन सेंटर के संचालक शिव खंडेलवाल, पिंकी खंडेलवाल, आशीष सिसोदिया, अंकुश ठाकरे एवं उनकी टीम ने महत प्रयास किये.

Related Articles

Back to top button