अमरावती

संपत्ति कर को लेकर अध्ययन गुट की बैठक

महापौर गावंडे की अध्यक्षता में की गई चर्चा

अमरावती/दि.16 – महापौर चेतन गावंडे की अध्यक्षता में अध्ययन गुट की बैठक का आयोजन मंगलवार को मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे के कक्ष में किया गया था. जिसमें मनपा की संपत्ति द्बारा आय किस तरह बढायी जाए इस बात को लेकर चर्चा की गई. महानगर पालिका क्षेत्र में संपत्ति कर निर्धारण 2005-06 में किया गया था. संपत्ति कर के निर्धारण के लिए किराया स्थिति प्रणाली आर.वी. आधारीत व सी.वी. आधारीत संपत्ति कर किराया निश्चित किया जाता है. इसके लिए महानगरपालिका अधिनियम में प्रावधान है.
बैठक में बताया गया है कि, महापालिका की संपत्ति के किराए में पिछले 16-17 सालों से वृद्धि नहीं हुई है. अपेक्षित किराए दर में वृद्धि नहीं हुई है जबकि बाजार में किराए में भारीभरकम वृद्धि हुई है. समय-समय पर निर्धारण प्रक्रिया कर कर योग्य मूल्य निश्चित करने के लिए किराए में वृद्धि पर सहमती जताई गई. बैठक में इससे जुडी राज्य की 11 महानगरपालिकाओं की स्थिति की जानकारी ली गई.
महानगरपालिका की आय बढाने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरुरत सभी ने जताई. इस अवसर पर उप महापौर कुसूम साहू, स्थायी समिति सभापति सचिन रासने, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, सदन के नेता तुषार भारतीय, नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत, गुट नेता चेतन पवार, स्वीकृत पार्षद मिलिंद चिमोटे, पूर्व महापौर तथा पार्षद विलास इंगोले, मूल्य निर्धारण अधिकारी महेश देशमुख, आशीष उईके, शहर अभियंता रवींद्र पवार, जनसंपर्क अधिकारी भूषण पुसतकर उपस्थित थे.

किराए पर आधारित कर की जानकारी

अ. क्र.   जोन क्र.   जोन का नाम     कुल मांग
1.           1           रामपुरी कैम्प       8405657
2.           2           राजापेठ              4213623
3.           3           दस्तुर नगर         6526236
4.           4           बडनेरा               12080816
5.           5           भाजीबाजार         0232793
                           कुल                31459225

Related Articles

Back to top button