अमरावती

चने व मूंग की बुआई पर मिलेगा अनुदान

अमरावती/दि.15 – कृषि विभाग द्वारा इस वर्ष रबी के सीजन में अनुदान का हरभरा यानि चने के बीच उपलब्ध कराए जा रहे है. जिसके लिए किसानों को राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा पौष्टिक तृणधान्य योजनांतर्गत महाटीबीटी पर आवेदन करना होता है. जिसमें प्रत्येक किलो के लिए 25 रुपए का अनुदान दिया जाता है. जिसके अलावा जिन गांवों में फसल प्रात्यक्षिक किया जा रहा है. वहां 100 फीसद अनुदान पर हरभरे के बीच उपलब्ध कराए जा रहे है. इसमें 10 हेक्टेअर हेतु एक प्रकल्प होता है. इसके लिए भी किसानों को महाडीबीटी पर आवेदन करना होता है. ऐसी जानकारी कृषि विभाग द्वारा दी गई है.

* तृणधान्यों के बीजों पर अनुदान
किसानों को तृणधान्यों के बीजों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए महाडीबीटी पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है. जिसमें राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा पौष्टिक तृणधान्य योजना में 25 रुपए प्रति किलो तथा फसल प्रात्यक्षिक में 100 फीसद अनुदान मिलता है.

* भरपूर प्रमाण में बीज उपलब्ध
इस योजना के अंतर्गत किसानों को अनुदान पर देने हेतु जिले के केंद्रों में भरपूर पैमाने पर बीज उपलब्ध रहने की जानकारी कृषि विभाग द्वारा दी गई है. साथ ही आवाहन किया गया है कि, रबी सीजन के लिए इस योजना का सभी किसानों ने लाभ लेना चाहिए.

* डेढ लाख हेक्टेअर पर चना बुआई का नियोजन
इस बार रबी सीजन के दौरान करीब डेढ लाख हेक्टेअर क्षेत्र में चने का औसत बुआई क्षेत्र है. परंतु जमीन में नमी की कमी रहने के चलते अब तक बुआई क गति बढ नहीं पायी है.
– तृणधान्य में मूंग का बुआई क्षेत्र काफी कम है. कुछ क्षेत्रों में किसानों ने मूंग की बुआई की जाती है. परंतु उपज अधिक नहीं मिलने के चलते किसानों का रुझान मूंग की बजाय चने की ओ अधिक है.

* चने की उत्पादकता बढाने हेतु कृषि विभाग द्वारा योजनांतर्गत अनुदान पर तथा फसल प्रात्यक्षिक हेतु नि:शुल्क बीज उपलब्ध कराए जा रहे है. जिसका अधिक से अधिक किसानों ने लाभ लेना चाहिए. जिसके लिए महाडीबीटी पर आवेदन किया जा सकता है.
– उज्वल आगरकर,
उपसंचालक (कृषि)

 

Related Articles

Back to top button