अमरावती

जन्म से ही श्रवण बाधित बच्चों की सफल कॉक्लियार इम्प्लांट शस्त्रक्रिया

अमरावती- / दि. 3 गांधी चौक, अमरावती में गुड हेयरिंग एंड स्पीच थेरपी क्लीनिक व य, इंद्रा गांधी शासकीय वैद्यकीय महाविद्याल नागपुर के संयुक्त तत्वावधान में अमरावती में ही कुल 6 जन्म से ही श्रवण बाधित बच्चों की सफल कॉक्लियार इम्प्लांट शस्त्रक्रिया हुई. आज उन जन्मजात श्रवण बाधित बच्चों के जीवन में नई संजीवनी आयी.
यह जन्मजात श्रवण बाधित बच्चों की शस्त्रक्रिया नि:शुल्क होने के कारण बच्चों के पालको के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही थी. उनको अगले 3 वर्ष में उपचार पध्दति जैसे स्पीच थेरपी व मेपिंग यह नि:शुल्क दी जायेगी आज गुड हेयरिंग के माध्यम से विगत वर्ष में लगभग 35 बच्चों की सफल कॉक्लियार इम्प्लांट शस्त्रक्रिया यह नि:शुल्क की गई. इसमें अधिकांश मरीज यह विदर्भ के अलग-अलग जिले के होने के कारण उनका उपचार अमरावती में असंभव होने से आज गुड हेयरिंग की नई शाखा पुसद, यवतमाल और वाशिम में शुरू की. जिसके कारण इससे पहले जिन मरीजों को सभी उपचार के लिए बडे शहरों में जाना पडता था. उन्हें यह सभी सुविधा पास के शहरों में मिलने से उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पडता.
जन्म से श्रवण बाधित बच्चे यह समाज के मुख्य प्रवाह में आकर सामान्य बच्चों की तरह सुनना और बोलना देखकर उससे बडी और क्या खुशी हो सकती है. ऐसा दिखाई दिया.
यह सभी सफल शस्त्रक्रिया के लिए प्रसिध्द कॉक्लियार इम्प्लांट विशेषज्ञ पद्यश्री डॉ. मिलिंद कीर्तने, डॉ. अशोक नितनवरे व डॉ. जीवन वेदी का सहयोग रहा.

Related Articles

Back to top button