अमरावतीमहाराष्ट्र

बेसिक इलेक्ट्रानिक्स विषय पर सफल रहा हैंड्स-ऑन कार्यशाला

शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में कार्यक्रम हुआ संपन्न

अमरावती/दि.21– संस्था के हीरक महोत्सव वर्ष निमित्त संस्था में आयोजित की गई विभिन्न कार्यक्रम के क्रम में अणुविद्युत व दूरसंचार अभियांत्रिकी विभाग के विद्यार्थियों के कौशल्य विकास के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किए जा रहे है. इस श्रृंखला में पहली कार्यशाला 16 से 19 फरवरी के बीच विभाग के व्दितीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ‘बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स’ इस विषय पर आयोजित की गई. इस प्रशिक्षण के लिए ‘सेंटर फॉर रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉर्मन्स, भोपाल, (मध्य प्रदेश) के तज्ञों ने जानकारी दी.
अणुविद्युत अभियांत्रिकी के युवा अभियंताओं ने प्रात्यक्षिको के माध्यम से सैध्दांतिक संकल्पना का महत्तव जानने के लिए इस कार्यशाला को आयोजित किया. विद्यार्थियों ने डायोड, ट्रान्जिस्टर, सेन्सर्स, ट्रान्सड्यूसर व मोटर्स/मोटर ड्रायव्हर्स जैसी मूलभूत घटक से परिचित कर इलेक्ट्रोनिक्स सर्किट्स में उनके कार्य की खोज की गई. इसी तरह इस घटक का व उपकरण का इस्तेमाल कर कुछ एप्लीकेशन सर्किट्स की डिजाईन की गई. जिसके कारण उनके ज्ञान का इस्तेमाल कर दैनदिन उपयोग की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स विकसित कर सकते है. उठखडझ में गौरव गुप्ता व निशांत श्रीवास्तव के तज्ञ मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने पॉवर सप्लाय, फंक्शन जनरेटर व सी.आर.ओ. का इस्तेमाल कर इलेक्ट्रॉनिक कंपोनंट्स का अभ्यास किया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में (इंटरनेट ऑफ थिंग्ज), व -ीर्वीळपे बोर्ड्स जैसे उदयोन्मुख तकनीकी के लिए व्यावहारिक अंर्तदृष्टी भी प्रदान की गई. विद्यार्थियों को कुछ सर्किट्स की रचना व जांच करने के अवसर मिले. जिसमें उन्होनें उनके ज्ञान का व्यवहारिक उपयोगीता का साक्ष देखने को भी मिला, इस हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण कार्यक्रम को विद्यार्थियों का उत्स्फूर्त प्रतिसाद मिला. लगभग 70 उत्साही प्रशिक्षणार्थियों ने सक्रिय सहभाग लिया. कार्यशाला की सफलता का श्रेय विभाग के सहायक प्राध्यापक प्रा.पी.एल. पाईकराव के प्रयत्तन को दिया जा रहा है. कार्यक्रम की सफलता के लिए डॉ. पी.आर. देशमुख, इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग प्रमुख प्रा. एस. जे.

मेश्राम, सहायक प्राध्यापक व सहायक कर्मचारी भगत, गवई का सहकार्य मिला. विद्यार्थी स्वंयसेवकों ने दैनंदिन कार्यपूर्ती के लिए आवश्यक मदद की तथा सभी सहभागी विद्यार्थियों ने अविरत शिक्षण सुनिश्चित करने के लिए वचनबध्दता व समर्पण प्रदर्शित किया. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए.एम. महल्ले ने समन्वयक, विभागप्रमुख, प्राध्यापक, कर्मचारी व विद्याथ्यार्थियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन व सहभाग लेने के लिए प्रमाणिक तौर पर प्रयत्न करने पर उनका अभिनंदन किया.

Related Articles

Back to top button