अमरावतीमहाराष्ट्र

मौसम का हुआ ऐसा असर, 100 का आम 60 रू. किलो

फुटकर विक्रेताओं ने व्यक्त की परेशानी

अमरावती/दि.17– मई माह में भी बारिश के कारण एक तरफ जहां किसान परेशान है. वहीं गर्मी के सीजन से जुडे कुछ धंधों पर भी असर हो रहा है. जिसमें आम का सीजन काफी प्रभावित होने का दावा फुटकर विक्रेता कर रहे हैं. अमरावती मंडल से चर्चा करते हुए आम विक्रेताओं ने कहा कि 100 रूपए किलो में बेचा जानेवाला आम उन्हें 60 रूपए में देना पड रहा है. उसमें भी ग्राहकी कम हैं. गर्मी बढने पर ही लोग आम खाना पसंद करते हैं.

उल्लेखनीय है कि अप्रैल माह में भी बेमौसम बरसात और आंधी तूफान की वजह से फलों का धंधा प्रभावित हुआ था. मई में ही विदर्भ सहित राज्य के कई भागों में बरसात हुई. होल सेलर आम विके्रता सलीम भाई ने बताया कि सभी किस्म के आमों के दाम 5 से 10 प्रतिशत कम हो गये हैं. बैगनफल्ली आम 35-45 रूपए किलो है. मार्र्केट में 50 से 80 रूपए दाम रहने चाहिए. ऐसे ही केसर, लंगडा, दशहरी , तोतापुरी आदि किस्म के आम भी 60 से 120 की रेंज में उपलब्ध है. जबकि यही रेट 100 से 200 रूपए रहने की अपेक्षा थी. ग्राहकी कम होने की बात उन्होंने स्वीकार की.

* गर्मी में बढती है डिमांड
एक आम विक्रेता आनंद ने बताया कि तेज धूप का मौसम रहने पर लोग आम खाना और आमरस का सेवन पसंद करते हैं. जितनी गर्मी बढती है, आम की मांग भी बढती हैं. इसके अलावा शेक बनाकर पिया जाता है. आम्रखंड में आम का उपयोग कई घरों में किया जाता है. उन्होंने बताया कि लखनवी दशहरी और नीलम आम की आवक जून में होगी. जिसमें डिमांड बढने की आशा मार्केट कर रहा है.

Related Articles

Back to top button