अमरावतीमुख्य समाचार

पारे में अचानक उछाल, 41.4 डिग्री पर पहुंचा

धूप की तपीश हुई तेज, गर्म हवा के थपेडे शुरु

* बदरीले मौसम ने बढाई उमस, हर कोई हलाकान
अमरावती/दि.15 – इस समय अप्रैल का महीना लगभग आधा खत्म हो चुका है. परंतु हर वर्ष की तुलना में इस बार अब तक तेज तपीश वाली गर्मी कोई खास महसूस नहीं हुई है. लेकिन विगत 2 से 3 दिनोें से दोपहर के समय तेज धूप और हवा के गर्म थपेडे महसूस होने शुरु हो गए. साथ ही कल 14 अप्रैल को शहर में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सिअस दर्ज किया गया.
उल्लेखनीय है कि, इस समय आसमान में काफी हद तक बादल छाए हुए है. जिसके चलते पूरी तरह से धूप नहीं खुली हुई है. लेकिन इसके बावजूद धूप के चटके बडी तीव्रता के साथ महसूस हो रहे है. वहीं दूसरी ओर बदरीले मौसम की वजह से देर रात तक गर्म हवाएं बहती रहती है. जिसकी वजह से रात के समय काफी उमस होती है. इसके अलावा तापमान में अचानक ही वृद्धि होने के चलते दोपहर के समय घर से बाहर निकलने वाले प्रत्येक व्यक्ति द्बारा गर्मी से बचाव हेतु टोपी व दुपट्टे आदि का प्रयोग करना शुरु कर दिया गया है. वहीं लगभग सभी घरों में ठंडी हवा मिलने हेतु एसी व कुलर शुरु कर दिए गए है.
* तापमान में होगी 2 से 3 डिग्री की वृद्धि
मौसम विशेषज्ञों द्बारा दी गई जानकारी के मुताबिक शनिवार 15 अप्रैल को जिले में बदरीला मौसम रहने के साथ ही कुछ इलाकों में हल्के स्तर की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं रविवार 16 अप्रैल से आसमान पूरी तरह से साफ व खुला रहेगा. जिसके चलते धूप और गर्मी बढेगी. साथ ही 4-5 दिन बाद शहर सहित जिले के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक वृद्धि होने का अनुमान है.
* बदरीले मौसम से राहत के साथ ही उमस
यद्यपि इस समय मौसम बदरीला होने के चलते सूरज की किरणे सीधे जमीन तक नहीं आ रही ऐसे में लोगों को तेज धूप से राहत मिली हुई है. लेकिन इसी बदरीले मौसम की वजह से तेज उमस भी पैदा हो रही है और बदरीले मौसम की वजह से शाम ढलने के बाद भी वातावरण में उमस की वजह से गर्म हवाओं का असर बना रहता है. जिसके चलते देर रात तक गर्म हवाओं के थपेडे महसूस होते रहते है.
* पूरा विदर्भ तप रहा
इस समय अमरावती सहित विदर्भ क्षेत्र के सभी जिलों में बदरीले मौसम के साथ ही गर्मी की तेज तपीश महसूस हो रही है. गत रोज चंद्रपूर में 43.2 डिग्री सेल्सिअस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. जो विदर्भ सहित समूचे राज्य में सर्वाधिक रहा और वैश्विक स्तर पर भी चंद्रपूर दूसरे स्थान पर का सबसे गर्म शहर रहा. इसके अलावा नागपुर भी 41 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर जा पहुंचा था. जहां पर गत रोज बदरीले मौसम की वजह से तापमान का स्तर घटकर 39.9 डिग्री सेल्सिअस पर पहुंचा.

Related Articles

Back to top button