अमरावतीमहाराष्ट्र

अचानक बारिश की मदद आचार संहिता के कारण रुकी

 रब्बी पंचनामा नहीं, बाधित फसलों के लिए निधी की मांग रुकी

अमरावती/दि.18– फरवरी महिने में हुई अचानक बारिश के कारण जिले में तीन हजार हेक्ट. में गेंहू, चना व फल की फसलों को नुकसान हुआ है. इस बाधित क्षेत्र का पंचनामा अभी भी शुरू नहीं हुआ है. वैसे भी अब लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से सभी प्रक्रिया रुक गयी है.

आपत्ती में धारणी व चिखलदरा तहसील में 2278 हेक्ट. में रब्बी फसलों का नुकसान होने का जिला प्रशासन का प्राथमिक आहवाल है. जिले में रब्बी हंगामी में गंहू, चना निकालने में पहुंच गया है. जिसके चलते किसानों पर संकट बढ गया है. हरभरा की कटाई कर की स्थानों पर गंज लगाया गया था. मगर अचानक बारिश ने चना फसल का बडे पैमाने पर नुकसान किया है. कुछ भागों में गहूं भी निकाल लिया गया था. ऐसी स्थिती में अचानक बारिश व बादलों के कारण गेंहू जमीन पर गिर गया और बारिश की वजह से गेंहू की फसल खराब हो गयी. इन बाधित फसलों का अभी तक पंचनामा भी नहीं हुआ है. जिसके कारण जिलाधिकारी व्दारा शासन से निधी की मांग नहीं की गई.

जून के बाद शुरू होगी प्रक्रिया
लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी. इस समय किसान खरीप बुआई के पहले अपने कार्यो में व्यस्थ रहते है. आचार संहिता खत्म होने के बाद ही जिला प्रशासन अगर इसे भुल जाता है तो पिछले फसल के नुकसान की भरपाई का मुआवजा मिलने से किसानो को थोडा दिलासा मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button