अमरावती

सुलभा खोडके ने किया मनपा की 10 स्कूलों का दौरा

नर्सरी, केजी 1, केजी 2 व पहली कक्षा के वर्ग अंग्रेजी माध्यम में

* मनपा स्कूलें हाईटेक हुई तभी बढेगी पटसंख्या- सुलभा खोडके
अमरावती/दि.7– महानगरपालिका की स्कूलों में शिक्षकों की संख्या, भौतिक सुविधाएं रहने के बाद भी पटसंख्या बेहद कम है. बदलती शिक्षा प्रणाली के अनुरुप मनपा की स्कूलें अपडेट नहीं रहने से पालकवर्ग अपने बच्चों को निजी स्कूलों में पढाते है. लेकिन भविष्य में मनपा की स्कूलें टीकी रहे तथा सामान्य गरीब व जरुरतमंद वर्ग के बच्चों को प्रगत व नाविन्यपूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो, इसलिए अभी से मनपा की स्कूलों को अपडेट करने की जरुरत है. इसलिए आगामी शिक्षा सत्र से मनपा की स्कूलों में नर्सरी, केजी 1, केजी 2 व कक्षा पहली के वर्ग अंग्रेजी मीडियम से शुरु करने का मानस विधायक सुलभा खोडके ने व्यक्त किया.
आगामी जून में शुुरु होने जा रहे, नये शिक्षा सत्र का नियोजन अभी से शुरु किया गया है. जिसके लिए विधायक खोडके ने 30 अप्रैल को मनपा के शिक्षा विभाग से बैठक की थी. इस बैठक में पालकों का अंगे्रजी माध्यम की ओर जोर बढने से मनपा स्कूलों की पटसंख्या घटने की बात अधिकारियों ने बतायी थी. जिस पर मनपा की स्कूलों में भी अंग्रेजी मीडियम की पढाई शुरु करने के निर्देश विधायक खोडके ने मनपा प्रशासन को दिये. जिसके तहत शनिवार को उन्होंने मनपा की 10 स्कूलों का दौरा कर इन स्कूलों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर जिन स्कूलों में जरुरत है, ऐसे स्कूलों में नाविण्यपूर्ण बदलाव के निर्देश दिये. शनिवार को सुलभा खोडके ने मनपा हिंदी माध्यमिक स्कूल भाजीबाजार, मनपा मराठी स्कूल नं. 6, मनपा प्राथमिक स्कूल नं.1, मनपा उर्दू प्राथमिक स्कूल नं. 2, अलीम नगर, मनपा उच्च प्राथमिक स्कूल नं. 8 जमील कालोनी, मनपा उर्दू माध्यमिक स्कूल, विलास नगर मराठी स्कूल, उच्च प्राथमिक मराठी स्कूल शेगाव, चपराशी स्कूल नं. 13, मनपा उर्दू प्राथमिक स्कूल नं. 6, उच्च मराठी प्राथमिक स्कूल नं. 14 वडाली आदि स्कूलों को भेंट देकर इन स्कूलों में उपलब्ध कक्षाएं, इमारत की स्थिति, शिक्षक संख्या, पटसंख्या, स्वच्छता गृह आदि का जायजा लिया.
छात्रों का भविष्य ध्यान में रखकर मनपा की स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम की शिक्षा शुरु करने के निर्देश इस दौरे में शिक्षा विभाग को दिये गये. इसके लिए सभी मुख्याध्यापक, शिक्षक व कर्मचारियों से विशेष प्रयास करने का अनुरोध भी विधायक सुलभा खोडके ने किया. इस दौरे में मनपा की कुछ स्कूलों की इमारतें जर्जर रहने की बात सामने आयी. जिस पर संबंधित स्कूलों का पुनर्निमाण, स्कूलों को कम्पाउंड वॉल व आवश्यक स्कूलों में कक्षाओं की संख्या बढाकर स्कूलों की दुरुस्ती, रंगरोंगन करने की सूचना दी गई. जिन स्कूलों में पटसंख्या अच्छी है, उन स्कूलों में कक्षा 9वीं व 10वीं के वर्ग शुरु करने का प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देष भी उन्होंने दिये. इस वक्त शहर के 2 डॉक्टरों ने अपने बच्चों का दाखिला मराठी स्कूल नं. 13 में करने व मनपा के स्कूलों में पढने वाले बच्चे उच्च पद पर कार्यरत रहने की जानकारी शिक्षा विभाग द्बारा दी गई. दौरे में राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, अतिरिक्त आयुक्त हर्षल गायकवाड, सिस्टम मैनेजर अमित डेंगरे, शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दूल राजीक व स्कूल निरिक्षक प्रमुख रुप से उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button