अमरावती

विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मवकाश शारीरिक शिक्षा शिविर कल से

श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल का उपक्रम

अमरावती/ दि. १९-विद्यार्थियों की परीक्षा होने के बाद ग्रीष्मकालीन छुट्टिया लगी है. इन छुट्टियों का सदुपयोग करने के लिए विद्यार्थी अनेक शिविर में सहभाग लेते है. उस अनुसार ही श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल की ओर से गर्मी की छुट्टियाेंं में विद्यार्थियों के लिए विशेष स्पोर्ट्स पॅकेज कोरोना के दो वर्ष बाद हर साल की तरह इस साल भी शुरू किया गया है. कल २० अप्रैल से १ मई व १५ मई से ५ जून इस सत्र में ग्रीष्मकालीन शिविर होगा. इसमें सभी प्रकार के खेल सिखाए जाते है. जिसके कारण विद्यार्थियों का शारीरिक और बौध्दिक विकास होता है.
इस पहले सत्र में तीन तरीके से कॅम्प लिया जाता है. जिसमें पहले प्रकार में समर पॅकेज में ६ खेल होते है. जैसे कि जलतरण, बॅडमिंटन, बास्केट बॉल, तायक्वांडो, फुटबाल, एरोबिक्स व योगा इस खेल का समावेश होता है तथा विद्यार्थी एक ही खेल में प्रवेश ले सकता है जैसे कि जिम्नॅस्टिक व जलतरण इसमें भी सहभाग ले सकता है. इस पहले सत्र में समर पॅकेज में १५० लडके व ५० लडकियां शामिल है. उसी प्रकार ७०० से ८०० जलतरण में २५० से ३०० जिम्नॅस्टिक इस खेल में विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है. समर पैकेज में बाहर गांव के अधिक से अधिक विद्यार्थी शामिल है. जिसमें विद्यार्थियों के लिए उत्तम नाश्ता व भोजन तथा निवास की व्यवस्था संस्था ने की है. विद्यार्थियों को खेल के साथ साथ मनोरंजनात्मक खेल भी सिखाए जाते है.जैसे की क्राफ्ट, चित्रकला, बौध्दिक खेल, कहानियों की किताबें, जनरल नॉलेज की किताबें पढने के लिए दी जाती है. इस तरह विद्यार्थियों का विभिन्न प्रकार से दोपहर के समय मनोरंजन किया जाता है.
जिसके कारण विद्यार्थी उज्वल भविष्य की सीढी चढ सकता है. श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल ने यह उपक्रम चलाते समय विद्यार्थियों के हित का भी ध्यान रखा है. इसके लिए २० अप्रैल से १० मई व १५ मई से ५ जून इस समय शुरू होगा. जिसमें समर पॅकेज के साथ साथ जिम्नॅस्टिक, जलतरण, क्रिकेट, कुश्ती, बॅडमिंटन, बास्केट बॉल, आर्चरी, कराटे, अ‍ॅरोबिक्स, मल्लखांब, अ‍ॅथलेटिक्स इस प्रकार के अनेक खेलों में प्रवेश ले सकते है. इसके अलावा विद्यार्थियों को पढाने के लिए उत्तम कोच की व्यवस्था की है.
इसमें १० साल के विद्यार्थियों का सहभाग होता है, जिसमें यवतमाल, नागपुर, सोलापुर, कारंजा, पूना, मुंबई ऐसे अनेक शहरों से व संपूर्ण महाराष्ट्र से विद्यार्थी शामिल होते है. इसके पीछे संस्था का एक ही उद्देश्य है कि महाराष्ट्र का कोई भी विद्यार्थी इस खेल से वंचित रहता है या नहीं उसे किसी भी खेल की पूरी जानकारी होना आवश्यक है. खेल खेलने से विद्यार्थियों का शारीरिक, मानसिक व बौध्दिक विकास होने में मदद मिलती है तथा पढाई से छुट्टी मिलने पर खेलने का आनंद इस शिविर में मिलता है.

Related Articles

Back to top button