अमरावतीमुख्य समाचार

यात्रियों से ग्रीष्मकालीन लूट शुरु

पुणे के दो से ढाई हजार

* औरंगाबाद 1500 से 2 हजार किराया
अमरावती/दि.15- शालाओं की छुट्टियां शुरु है. विवाह का सीजन भी अब चरम पर आ गया है. ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में बाहरगांव जा रहे लोगों को समय पर ट्रेन आदि का रिजर्वेशन नहीं मिल पाने से उन्हें निजी ट्रैवल बसों का सहारा लेना पड रहा. जहां निजी बस संचालक इसका फायदा उठाते हुए मनमाना किराया वसूलने की शिकायत अनेक यात्री कर रहे हैं. अमरावती से इंदौर का बस भाडा 1800 से 2 हजार रुपए कर दिया गया है. ऐसे ही अन्य रुट के भी भाव बेतहाशा बढाए गए हैं. 400 किमी जाने के लिए यात्रियों को हजार 1200 रुपए चुकाने पड रहे हैं. उसमें भी निजी बसों का गंतव्य पर पहुंचने का समय निर्धारित नहीं रहता. यह परेशानी अलग से है.
* क्या कहता है नियम
निजी अनुबंध लाइसेंस वाहन की श्रेणी में पूरी बस के लिए सरकार व्दारा अधिकतम किराया निर्धारित है. शासकीय बसों के किराये की दर से 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए. आरटीओ ने यह भी नियम निकाला था कि सभी ट्रैवल बस संचालक अपने यहां रेट कार्ड लगाएंगे. किंतु आरटीओ के इस नियम का भी पालन नहीं हो रहा है. मनमाना किराया लिया जा रहा.
* ट्रेनों में लंबी वेटिंग
अमरावती से पुणे, मुंबई, नाशिक जाने के लिए सीधी ट्रेने है मगर लंबी वेटिंग चल रही है. उसी प्रकार अनेक गाडियां लेट भी चलती है. जिससे ट्रैवल बसों में जाना भाग है. यात्रियों की मजबूरी का बस संचालक बेजा फायदा उठाने की शिकायत एक मुसाफिर ने की. उन्हें अर्जंट पुणे जाना था. रविवार शाम इसके लिए उन्होंने 2200 रुपए गिनकर लिए.
* रायपुर, औरंगाबाद का भी मनमाना शुल्क
इंदौर, रायपुर, संभाजीनगर अर्थात औरंगाबाद के लिए भी मनमाना किराया लिया जा रहा है. ऑनलाइन सुविधाएं दी गई है. एक बार ऑनलाइन टिकट बनने के बाद उसे कैंसल करने में भी आनाकानी की जाती है. बहरहाल औरंगाबाद के लिए भी हजार से 1500 रुपए किराया वसूला जा रहा. इतना ही नहीं तो अमरावती से नागपुर, यवतमाल, भंडारा जाना भी दूभर हो गया है. नागपुर के लिए ट्रैवल बस अब 500 रुपए किराया ले रही है, ऐसी शिकायत यात्री कर रहे हैं. एक शिकायत ट्रैवल बसों में भरपूर सवारियां रहने पर भी काफी लगेज लेने की है. जिससे दुर्घटना में जानमाल का अधिक नुकसान होने का अंदेशा जताया जाता है.

Related Articles

Back to top button