अमरावती

अर्हम सेवा ग्रुप का ग्रीष्मकालीन जीव रक्षा उपक्रम

बेजुबान पशु-पक्षियों के लिए पेयजल की व्यवस्था

अमरावती/दि.26 – शहर में मूक प्राणियों की प्यास बुझाने हेतु अर्हम ग्रुप द्बारा ग्रीष्मकालीन जीवन रक्षा महाउपक्रम चलाया जा रहा है. जिसके तहत पशुओं के लिए प्याऊ, जलटंकियों का निर्माण किया जा रहा है. परम पू. नम्रमुनि महाराज की प्रेरणा से अर्हम युवा सेवा ग्रुप द्बारा यह सेवाए दी जा रही है.
पिछले एक साल से कोरोना जैसी भयंकर महामारी ने सारी दुनिया को मुश्किल में डाल दिया है. आज के हालत को देखे तो हर कोई अपनी-अपनी विवश्ता में है. कोरोना काल और इस विषम स्थिती, ऐसे में मूकप्राणियों के लिए कौन सोचता है ऊपर से अर्पल महीने का बढता हुआ तापमान, इसी के चलते राष्ट्रसंत परम गुरुदेव श्री नम्रमुनि महाराज साहेब की प्रेरणा से अर्हम युवा ग्रुप पिछले सात सालों से रास्ते पर भटकते बेजुमान पशुओं के लिए सेवा करने को इच्छूक परिवारों को नि:शुल्क जलटंकी प्रदान कर मानवता की सेवा धर्म क साथ जीव रक्षा का सेवा कार्य भी करता आ रहा है. इन सात सालों में अर्हम युवा सेवा ग्रुप द्बारा 350 से अधिक अर्हम पशु प्याऊ जलटंकी और 3500 से अधिक पक्षियों के जलपात्रों एवं 3500 से अधिक पक्षियों के दाना पात्र बर्ड फीडर का नि:शुल्क वितरण किया गया है.
पर्यावरण की सुरक्षा व पशु पक्षियों की रक्षा हेतु अर्हम युवा सेवा ग्रुप द्बारा अनेक जनजागृति अभियान जारी है. जिसके अंतर्गत पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए मिट्टी से बनी एक परिवार एक जलकुंडी नि:शुल्क प्रदान की जा रही है. तो पशुओं के लिए सिमेंट रेती से बनी जलटंकी भी एक गली, एक मोहल्ले में केवल एक की योजना से नि:शुल्क प्रदान की जा रही है. अर्हम सेवकों द्बारा सेवा करने के इच्छूक परिवारों से जलटंकी प्रदान करते समय, बस यही विनती की जा रही है कि आपके घर के मटके के समान जलटंकी की स्वच्छता का ध्यान रखे एवं प्रतिदिन जल छानकर, स्वच्छ जल भरकर मूक प्राणियों की प्यास बुझाकर पुण्य कमाए. मूक प्राणियों की प्यास बुझाने का आत्म संतोष पाए. इसी के साथ राष्ट्रसंत परम गुरुदेव श्री नम्रमुनि महाराज साहेब की प्रेरणा से शहरवासियों को यह संदेश भी दिया जा रहा है कि कोई भी खाद्यान्न प्लास्टिक बैग में ना फेंके, प्लास्टिक तो प्रदूषण को बढाता ही है साथ ही अनेक बेजुबानों की जान जाने का कारण भी बनता है. हो सके तो मूक प्राणियों जैसे गाय, श्वान, बंदर, बिल्ली जैसे अनेक बेजुबानों को रोटी, बचा हुआ खाद्यान्न दीजिए. चिंटियों को आटा, अन्नदान देकर खिलाकर तो पंछियों को दाना डालकर उनकी भूख प्यास मिटाएं. दूसरों को राहत देने वाला स्वयं राहत पाता है. इन्सानियत के नाते एक ही है अभिलाषा कोई भी मूक पशु पक्षी आपके आंगन से न जाए भूखा-प्यासा.
अब तक अमरावती शहर के विविध एरिया में जैसे भाजी बाजार, न्यू प्रभात कॉलोनी, शंकर नगर, सराफा बाजार, नवाथे चौक, दस्तुर नगर, कमल प्लाझा के पास, बेलपुरा, चित्रा चौक, शिलांगण रोड, गोपाल नगर, वडरपुरा, हनुमान नगर, न्यू कष्णार्पण कॉलोनी, गाडगेनगर, बालाजी नगर, छांगानी नगर, व्यास लेआउट, अकोली रोड, अंबापेठ, बडनेरा रोड इत्यादी स्थानों पर 30 से अधिक जीव दया प्रेमी परिवारों को अर्हम पशु प्याऊ जलटंकी प्रदान की जा चुकी है. जिसे वे अपने घर के कंपाउंड वॉल के बाहर, खुले मैदान में या वृक्ष की छांव में जहां खुले पशु अधिक आते है वहा ंउसे रखकर उनकी प्यास बुझा रहे है. सेवा के ऐसे सत्कार्य सबके सहयोग से ही सफल हो पाते है.
भगवान महावीर जन्म कल्याणक के पावन अवसर पर राष्ट्रसंत परम गुरुदेव श्री नम्रमुनी म.सा. की प्रेरणा से अर्हम युवा सेवा ग्रुप द्बारा स्टूडेंट्स सहायता प्रकल्प अंतर्गत राहत दर में प्रो-नोट बुक प्रदान करने का उपक्रम प्रारंभ किया जा रहा है. प्रो नोटबुक एवं नि:शुल्क जलकुंडी पाने हेतु अर्हम गु्रप के 9136442497,9423425208 पर संपर्क कर सकते है.

Related Articles

Back to top button