अमरावती

चिखलदरा में ग्रीष्मकालीन योग व निसर्गोपचार प्रशिक्षण शिविर

हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल का आयोजन

अमरावती/ दि.31– श्री हव्याप्र मंडल अमरावती व्दारा पर्यटन स्थल चिखलदरा में 44वें ग्रीष्मकालीन निवासी योग व निसर्गोपचार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 11 से 31 मई के दौरान किया गया है. शिविर में 10 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष, महिलाएं सहभाग ले सकते है. शिविर में विविध बीमारियों पर निसर्गोपचार किया जाएगा और बच्चोें के लिए संस्कार शिविर का भी आयोजन किया गया है.
1977 से संस्था व्दारा सामाजिक व राष्ट्रीय हितों को सामने रखकर हव्याप्र मंडल के संस्थापक स्व. अंबादास पंत वैद्य तथा त्र्यंबक गुरुजी जोशी के मार्गदर्शन में पर्यटन स्थल चिखलदारा में शिविर की शुरुआत की गई थी. शिविर में रोजाना प्रार्थना, गीतापाठ, हर शुक्रवार को प्रश्न मंजुषा, शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम व रविवार को पर्यटन स्थलों को भेंट दी जाएगी. रोजाना विविध दर्शनीय स्थलों को भेंट व किलो की जानकारी व वैकल्पिक उपचार की भी जानकारी शिविर के दौरान दी जाएगी.
आसन षट्कर्म, प्राणायाम, ध्यान पर व्याख्यान भी दिया जाएगा. शिविर में डॉ. एस.डी. पाटिल, प्रा. डॉ. अरुणा खोडसकर, डॉ. सुनील लबडे, प्रा. नितिन काले, प्रा. संजय वाघमारे, प्रा. प्रविण अनासने, प्रा. सुनीता केने मार्गदर्शन करेंगी. 11 मई को सुबह 5 बजे शिविर का उद्घाटन योग निसर्गोपचार केंद्र हव्याप्र मंडल अपर प्लेटो चिखलदरा में किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button