अमरावतीमहाराष्ट्र

सुर्य देव ने दिखाने शुरू किए तेवर….

गर्मी का मौसम शुरू होते ही पंखे कुलर की आई याद

फ्रीज, कुलर, एसी की दुकानों पर दिख रही भीड
अमरावती/दि.28– गर्मी का मौसम शुरू होते ही ठंडी हवा, ठंडे पानी के लिए फ्रीज, कुलर एसी की मांग बढ जाती है. जिसके चलते इन दिनों शहर में जहां गर्मी से बचने के लिए और ठंडी हवा पाने की चाह रखने वाले तथा ठंडे पानी के शौकिन लोगों की कुलर, एसी व फ्रीज की दुकानों पर भीड देखी जा रही है. वही कुछ लोग घर में पडे पुरानें कुलरों में खस व वुडन लगाने में भी व्यस्त नजर आ रहे है.
बता दें कि शहर का पारा अब दिनों दिन बढता जा रहा है. जहां एक ओर मार्च महिना खत्म होने पर आ रहा है. वही सुरज अपनी आंखे तरेर रहा है. लोग गर्मी से हालाकान हो रहे है. ऐसे में स्कूली विद्यार्थियों के परीक्षा की शुरूआत भी हो चुकी है. जिसके कारण विद्यार्थी व बच्चे घरों पर रहकर अपनी पढाई पुरी कर परीक्षा की तैयारी कर रहे है. ऐसे में घरों में गर्मी का अहेसास होते ही परिजन गर्मी दुर करने व घर में ठंडी हवा का इंजताम करने के लिए कुलर, एसी की दुकानों की ओर कुच कर रहे है. जहां गर्मी अपना पारा बढा देती है तो इस तपन भरे मौसम में लोगोें का गला सुखना शुरू हो जाता है. तब ठंडे गार पानी की याद आती है. जिसके लिए लोग अब फ्रीज की दुकानों में भी गर्दी कर रहे है. मौसम के बदलाव के साथ ही शहर में कुलर, एसी, फ्रीज की मांगो में भी वृध्दी देखी जा रही है.

कारागीर और दुकानदारों में उत्साह
बढती गर्मी के साथ ही लोगबाग अपने घरों के पुराने कुलर, फ्रीज सुधारने के लिए कारागीरों के पास पहुंचते है. साथ ही कुछ लोग पुराने कुलर-फ्रीज बेच कर नये लेने के लिए बडी दुकानों में पहुंचते है. ऐसे में ग्राहकों की भीड देखकर कुलर,पंखे सुधारने वाले कारागीरों सहित गर्मी के मौसम में उपयोग होने वाली वस्तुओं के दुकानदारों में उत्साह नजर आ रहा है.

शीतजल हेतु याद आया गरीब का फ्रीज


पुराने जमाने से लेकर आज तक कई लोग मिट्टी से बने घडों, मटकों का पानी ही इस्तेमाल करते है. गर्मी के मौसम में ऐसे कई लोग है जो अपनी चारपाई के नजदीक ही सुरहाई व मिट्टी के जलपात्र रखते है. इन दिनों बढती गर्मी को देखते हुए लोगों की भीड मिट्टी से बने बर्तनों की दुकानों पर भी नजर आ रही है. या युं कहे कि तपन और गर्मी के बढने से अब लोगों को गरीब का फ्रीज नजर आ रहा है. जो कि अब बाजार में विभिन्न डिजाईनों व साईज में भी उपलब्ध हो रहा है.

सुबह 9 बजे से ही शुरू हो रही गर्मी
मार्च महिना खत्म होने को है. अप्रेल की आमद को अभी चंद दिन ही बचे है. ऐसे में सुरज चाचु अपने तेवर दिखाने में कोई कसर नहीं बाकि रख रहे है. सुबह 9 बजे से ही सुरज की तेज किरणें लोगों को इससे बचने के लिए उपाय ढुढने पर मजबुर कर रही है. पारा 38 डिग्री के उपर रहने से लोगों को अपने मुंह व सर पर कपडा बांध कर बाहर निकलना पड रहा है.

Related Articles

Back to top button