अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

विदर्भ मेें आग उगल रहा सूर्य

तापमान 38-39 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर

* धूप व गर्मी धीरे-धीरे होने लगी तेज व तीव्र
अमरावती/दि.13- मार्च माह की शुरुआत से ही धूप और गर्मी तेज होने लगी है तथा मार्च माह के दूसरे सप्ताह से ही सूरज ने आग उगलना शुरु कर दिया है. जिसके चलते दोपहर के समय घर से बाहर निकलना अब असहनीय होने लगा है. इस समय विदर्भ में अमरावती, बुलढाणा व गडचिरोली जिलों को छोडकर शेष जिलों में तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सिअस के आसपास जा पहुंचा है. वहीं इन तीन जिलों में भी अधिकतम तापमान का स्तर 36 डिग्री के आसपास है. साथ ही साथ अब आगामी कुछ दिनों के दौरान तापमान का स्तर और भी उंचा उठने का पूरा आसान दिखाई दे रहा है. जिसके चलते यह अभी से साफ दिखाई दे रहा है कि, इस बार बेहद भीषण और तेज गर्मी पडने वाली है.
मौसम विभाग के मुताबिक विदर्भ के सभी जिलों में इस समय अधिकतम तापमान नियमित औसत की तुलना में 2 डिग्री सेल्सिअस से अधिक है. जिसके तहत गत रोज चंद्रपुर में सर्वाधिक 39.4 डिग्री सेल्सिअस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं वाशिम में 39.2, यवतमाल में 39, ब्रह्मपुरी में 38.8, अकोला व वर्धा में 38.6, नागपुर में 38.5, गोंदिया में 37.4, अमरावती में 37.2 तथा गडचिरोली में सबसे कम 35.8 डिग्री सेल्सिअस तापमान दर्ज किया गया है.
उल्लेखनीय है कि, विदर्भ क्षेत्र में मार्च माह के दौरान औसत तापमान 36.4 डिग्री सेल्सिअस के आसपास रहता है. परंतु विगत 1 दशक के दौरान प्रतिवर्ष तापमान का स्तर उंचा उठता जा रहा है तथा मार्च माह के दौरान भी अब कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस के आसपास तक पहुंचने लगा है. जिसके चलते अप्रैल व मई माह के दौरान अधिकतम तापमान का स्तर और भी अधिक उंचा उठ जाता है. मौसम विज्ञानी के मुताबिक ऐसा संभवत: अल-नीनो के प्रभाव की वजह से हो रहा है. जिनके साथ-साथ रात के समय भी तापमान में लगातार उतार-चढाव हो रहा है. जिससे गर्मी और उष्णता में अच्छी खासी वृद्धि हो रही है.

* 16 व 17 को बारिश का अनुमान
स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड के मुताबिक गर्मी के मौसम में तापमान प्रतिवर्ष उंचा उठ रहा है तथा पर्यावरण को हो रही हानि एवं प्रदूषण के बढते स्तर की वजह से साल-दरसाल तापमान का स्तर उंचा उठता जाएगा. वहीं आगामी 16 व 17 मार्च के दौरान विदर्भ क्षेत्र में बदरीला मौसम रहेगा और कुछ स्थानों पर हलके स्तर की बारिश भी होगी. जिसके चलते 2 दिन तेज गर्मी से राहत मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button