अमरावती

दिन में धूप और रात में बढी ठिठुरन

घने कोहरे के कारण 33 ट्रेन चल रही देरी से

नागपुर/दि.11 – शहर में मंगलवार को दिन में कडी धूप के कारण गरमाहट थी. इस कारण पिछले कुछ दिनों से जारी ठंड से नागरिकों को राहत मिली तो भी रात को ठंड बढी है. कुछ दिन तक इसी तरह का वातावरण रहने की संभावना है.
मंगलवार को दिन का तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस से बढकर 30.7 तक पहुंच गया. यह तापमान औसतन से 2 डिग्री अधिक रहने से दिन में गरमाहट महसूस हो रही थी. लेकिन दिन ढलने के बाद ठंड का असर दिखाई दिया. 0.7 डिग्री सेल्सियस तापमान में भले ही वृद्धि थी लेकिन रात का यह तापमान 9.2 था. औसतन यह तापमान 4 डिग्री कम रहने से कडी ठंड महसूस हो रही थी. विदर्भ में गोंदिया जिले का तापमान 8.6 और नागपुर सहित गढचिरोली का तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस था. विदर्भ में यह दोनों जिले ठंड के मामले में दूसरे स्थान पर रहे. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में तैयार हुए वेस्टर्न डिस्टर्बन्स के कारण उत्तर भारत में गिरने वाली ठंड से कुछ अंश मुक्ति मिलने की संभावना है. मध्य भारत में भी इसका प्रभाव दिखाई देगा. आगामी 24 घंटे में नागपुर का रात का तापमान बढने की संभावना है.
कोहरे के कारण ट्रेन चल रही देरी से
घने कोहरे के कारण रेल सेवा पर इसका असर हुआ है. अनेक ट्रेन देरी से चलती रहने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड रहा है. पिछले पांच दिनो से पारा लुढकता जा रहा है. इस कारण रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों की गति धीमी पड गई है. इस कारण नागपुर मार्ग से आनेवाली 33 ट्रेन देरी से चल रही है. इन ट्रेनों मेंं कोई ट्रेन 1 घंटा तो कोई ट्रेन 2 घंटे और कोई ट्रेन 5 से 6 घंटे देरी से चल रही है. ट्रेने देरी से चलती रहने के कारण रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों की प्रतीक्षा में बैठे रहने वाले यात्रियों की संख्या काफी दिखाई दे रही है.
भोजनालय, होटल व चायटपरी पर बढी भीड
घने कोहरे के कारण ट्रेन देरी से चलती रहने से यात्रियों को भले ही परेशानी का सामना करना पड रहा है लेकिन रेलवे स्टेशन की चाय कैंटिंग, स्टॉल तथा स्टेशन के बाहार भोजनालय, होटल व चायटपरी पर यात्रियों की भारी भीड दिखाई दे रही है. कडी ठंड रहने से गरम खाद्य पदार्थ, चाय, काफी की मांग बढी है.
तीन दिन और ठंड
उत्तर भारत की शीतलहर तथा घने कोहरे के कारण राज्य में ठंड की लहर शुरु है. बुधवार से अनेक स्थानों पर तापमान में और 3 से 4 डिग्री सेल्सियस कमी आने वाली है. उत्तर महाराष्ट्र, विदर्भ और मराठवाडा में ठंड अधिक रहने का अनुमान मौसम विशेषज्ञ माणिकराव खुले ने व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button