अमरावती

कोविड मुक्त होने के मुहाने पर है सुपर कोविड हॉस्पिटल

इस समय केवल 1 मरीज ही है अस्पताल में भरती

* दूसरी लहर के दौरान एक साथ 450 मरीजों को भरती रखा गया था
अमरावती/दि.14– कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान एक ही समय में 450 मरीजों को भरती करते हुए उनका इलाज करनेवाला सुपर स्पेशालीटी अस्पताल अब खुद कोविड मुक्त होने के मुहाने पर पहुंच गया है. इस समय इस अस्पताल में केवल एक कोविड संक्रमित मरीज भरती है. जिसे बहुत जल्द डिस्चार्ज मिल जायेगा. यदि इसके बाद अमरावती शहर सहित जिले में कोई कोविड संक्रमित मरीज नहीं पाया जाता, तो तीसरी लहर की समाप्ती के साथ-साथ अमरावती शहर व जिले को पूरी तरह से कोविड मुक्त घोषित किया जा सकता है.
बता दें कि, मार्च 2022 से अमरावती सहित समूचे राज्य व देश में कोविड संक्रमण का खतरा मंडराना शुरू हो गया था और खतरे को ध्यान में रखते हुए पूरे देश में लंबे समय तक कडा लॉकडाउन लगाया गया. हालांकि इसके बावजूद देशभर में कोविड संक्रमण की पहली लहर का तांडव चला और पहली लहर का असर सितंबर 2020 तक जारी रहा. इसके पश्चात कुछ दिनों तक संक्रमण का प्रभाव थोडा कम हुआ. किंतु फरवरी 2021 से कोविड संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हुई, जो पहली लहर से कही अधिक तीव्र और खतरनाक थी. इस दौरान समूचे देश में लाखों लोग कोविड संक्रमण की चपेट में आये और हजारों लोगोें की संक्रमण के चलते मौत हुई. संक्रमितों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर रेमडेसिविर इंजेक्शन, कृत्रिम ऑक्सिजन तथा वेंटिलेटर के साथ ही ऑक्सिमीटर व नेब्यूलाईजर की बडे पैमाने पर किल्लत व दिक्कत होने लगी. दूसरी लहर का तांडव मई 2021 तक चलता रहा. पश्चात धीरे-धीरे महामारी का असर कुछ कम हुआ. इसके बाद दिसंबर 2021 से देश में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर का आगाज हुआ और इस बार कोविड वायरस का स्वरूप बदल गया था. साथ ही इस दौरान कोविड वायरस के नये-नये वेरियंट सामने आ रहे थे. हालांकि ये सभी वेरियंट पहले की तुलना में थोडे कम खतरनाक थे. जिसके चलते संक्रमितों और मौतों की संख्या काफी हद तक कम रही. वहीं दूसरी व तीसरी लहर के दौरान नागरिकों का बडे पैमाने पर टीकाकरण भी हुआ. जिसके चलते कई लोगों में रोग प्रतिकारक शक्ति भी बढ गई थी. इन सभी बातों के संयुक्त परिणाम की वजह से तीसरी लहर के दौरान संक्रमण की चपेट में आनेवालों की संख्या बेहद कम रही. हालांकि इसके बावजूद रोजाना इक्का-दुक्का संक्रमित मरीज पाये जाते रहे. जिसमें से ज्यादातर होम आयसोलेशन में रखे गये. इस समय अमरावती जिले में 11 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है. जिसमें से केवल 1 मरीज को ही सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में रखा गया है.

* भगवान न करे, वैसा वक्त दोबारा आये
कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मरीजों को इलाज व चिकित्सा की सेवाएं उपलब्ध कराना काफी मुश्किल हो गया था. सुपर स्पेशालीटी अस्पताल की नई इमारत में चारों मंजिलों के हर कमरे व कॉरीडोर में मरीज भरती थे. साथ ही बगल में स्थित इमारत का भी कुछ हिस्सा प्रयोग में लेना पडा था. उस समय हमारे पास कुल 450 बेड की व्यवस्था थी और एक भी बेड खाली नहीं था. हालांकि इसके बावजूद जिला एवं स्वास्थ्य महकमे ने संयुक्त रूप से प्रयास करते हुए सभी को बेहतरीन इलाज की सुविधाएं उपलब्ध करायी. उस दौर को याद करते हुए आज भी हम सिहर जाते है और हमारी प्रार्थना है कि, भगवान करे कि, वैसा दौर या वक्त फिर कभी हम सभी को देखना न पडे.
– डॉ. रवि भूषण
संनियंत्रक, सुपर कोविड अस्पताल

Related Articles

Back to top button