अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सुपर स्पेशालिटी को शीघ्र ‘एम्स’ श्रेणी

विधायक खोडके का फॉलोअप फलदायी

* हायग्रेड कार्डियाक कैथलैब भी मंजूर
अमरावती/दि.28-सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में कार्डियाक बीमारियों के सभी प्रकार के ऑपरेशन होंगे. इसी प्रकार इस अस्पताल को भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान अर्थात एम्स का दर्जा प्राप्त होगा, यह जानकारी विधायक सुलभा खोडके ने दी है. उन्होंने बताया कि, कार्डियाक कैथलैब हेतु 15 करोड और ऑक्सिजन और सर्जिकल संसाधनो के लिए 4.5 करोड की मंजूरी मिल गई है. अब अस्पताल में ह्दय रोगियों को पेसमेकर इम्लांट, एंजीओप्लास्टी, एंजीओग्राफी और ओपन हार्ट सर्जरी सुविधा मिलेगी.
* डे-केयर कीमोथेरेपी की यूनिट
विधायक खोडके ने बताया कि, अमरावती जिले के गरीब मरीजों को नागपुर या मुंबई दौड लगानी पडती थी. सुपर स्पेशालिटी में बढ रही सुविधाओं से अनेक दुर्धर बीमारियों का इलाज हो रहा है. जल्द ही यहां कैंसर का उपचार शुरु होगा. रेडियोथेरेपी और डे-केयर कीमोथेरेपी की यूनिट प्रारंभ होगी. अस्पताल के मेडिसीन, मेंटेनन्स और छोटी-मोटी खरीदी हेतु जिला नियोजन में नया हेड बना कर भरपूर फंड उपलब्ध करवाया गया है.
* अनेक बैठकें, रुग्ण कल्याण मंडल
विधायक खोडके ने विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में ह्दय रोग विभाग, कैंसर यूनिट, हेड इंजूरी, आदि जटिल बीमारियों पर उपचार के लिए सुविधा हेतु अनेक बैठकें करवाई. लगातार फॉलोअप लिया. रूग्ण कल्याण मंडल की बैठक में भी इस बारे में चर्चा कर डीपीसी से अधिक फंड उपलब्ध करवाया. विधान सभा सत्र में भी उन्होंने समय समय पर सुपर स्पेशालिटी में सुविधाएं बढाने के लिए आवाज उठायी. जिससे अब अत्याधुनिक कैथ लैब का काम जल्द होगा.

100 करोड का फंड लाया
विधायक खोडके ने दावा किया कि, सुपर स्पेशालिटी के लिए सुविधा बढाने पर उनका सदैव जोर रहा क्योंकि, इस अस्पताल पर अमरावती ही नहीं, मध्य प्रदेश के सीमांत गांवों के मरीज भी निर्भर है. मरीजों को अच्छा उपचार और स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने सुलभा खोडके ने प्राधान्य दिया. उनके प्रयासों से 100 करोड की निधि मंजूर हो गई है. जिसमें कैंसर यूनिट हेतु 65 करोड, कैथ लैब और एमआईआर मशीन हेतु 19.05 करोड, कार्डियाक कैथ लैब हेतु 15 करोड का फंड शामिल है. अस्पताल परिसर में मरीजों के रिश्तेदारों के लिए भी बेहतर सुविधाएं दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button