अमरावती

सुपर स्पेशालीटी को किडनी प्रत्यारोपण के लिए मंजूरी की प्रतीक्षा

7 मरीज हैं वेटिंग पर, इंस्पेक्शन कमेटी की रिपोर्ट मिलना बाकी

अमरावती/दि.11 – स्थानीय विभागीय रूग्ण संदर्भ सेवा अस्पताल यानी सुपर स्पेशालीटी हॉस्पिटल में किडनी प्रत्यारोपण के लिए दी गई पांच वर्ष की मंजूरी 31 जुलाई 2021 को खत्म हो गई. जिसके पश्चात इंस्पेक्शन कमेटी द्वारा यहां के सभी उपकरणों का मुआयना किया गया, किंतु अब तक कमेटी द्वारा अपनी रिपोर्ट नहीं दी गई है. जिसके चलते स्वास्थ्य सेवा संचालनालय (डीएचएस) द्वारा किडणी प्रत्यारोपण के लिए सुपर स्पेशालीटी को अनुमति प्रदान नहीं की गई है. ऐसे में फिलहाल यहां पर सात मरीज किडणी प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा में है.
बता दें कि, सुपर स्पेशालीटी अस्पताल को वर्ष 2016 से किडनी प्रत्यारोपण की मंजूरी दी गई थी और इस दौरान यहां पर किडणी प्रत्यारोपण के 13 सफल ऑपरेशन हुए. समूचे विदर्भ क्षेत्र में किडणी प्रत्यारोपण की 13 शल्यक्रियाएं सफलतापूर्वक पूर्ण करनेवाला यह अकेला अस्पताल है. किंतु कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने सभी अस्पतालों में किडणी प्रत्यारोपण की प्रक्रिया को रोक देने का निर्देश दिया था. जिसके चलते विगत डेढ वर्ष के दौरान अमरावती सहित कहीं पर भी किडणी प्रत्यारोपण की शल्यक्रिया नहीं हो पायी. किंतु अब सारी तैयारियां रहने के बावजूद अनुमति की कालावधी खत्म हो जाने के चलते शल्यक्रियाएं रूकी हुई है और फिलहाल इंस्पेक्शन कमेटी की रिपोर्ट व डीएचएस की अनुमति के बिना शल्यक्रियाएं नहीं हो पा रही.

  • स्वास्थ्य सेवा संचालनालय द्वारा सुपर स्पेशालीटी में किडणी प्रत्यारोपण के लिए दी गई अनुमति 31 जुलाई 2021 को खत्म हो गई. हालांकि अगली अनुमति के लिए इंस्पेक्शन कमेटी द्वारा आवश्यक जांच-पडताल की जा चुकी है और कमेटी के समक्ष तमाम आवश्यक दस्तावेज भी प्रस्तुत किये गये है. किंतु स्वास्थ्य सेवा संचालनालय की ओर से अब तक इसे लेकर कोई भी निर्देश नहीं मिला है. ऐसे में हम अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे है.

कोविड के चलते प्रत्यारोपण रूका

नांदगांव खंडेश्वर तहसील में रहनेवाले सोमेश्वर अशोेक नंदागवली (24) की दोनों किडणियां खराब हो गई है. परिवार में इकलौता रहनेवाले सोमेश्वर को उसकी मां किडणी देनेवाली थी. जिसके लिए तमाम आवश्यक कानूनी प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी थी. किंतु कोरोना के चलते यह प्रत्यारोपण नहीं हो पाया. ऐसे में सोमेश्वर को प्रति सप्ताह निजी अस्पताल में जाकर दो से तीन बार अपना डायलिसीस करवाना पडता है.

वेटिंग पर हैं ये सात मरीज

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सोमेश्वर अशोकराव नंदागवली सहित इरफान खान (पुलगांव), सप्रभ राउल (अमरावती), संदीप हरणे (अकोला), प्रवीण देशपांडे (अकोला), आकाश खराटे (वर्धा) व नूरानी (अमरावती) ये सात मरीज इस समय सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में अपने किडणी प्रत्यारोपण का ऑपरेशन होने की प्रतीक्षा कर रहे है. किंतु अनुमति नहीं रहने के चलते इन सभी मरीजों को वेटिंग पर रखा गया है.

Related Articles

Back to top button