अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने सर्वेक्षण शुरू

प्रीपेड मीटर सबसे पहले गोंदिया में

* अमरावती में मई 2026 तक दिया है समय

अमरावती/दि.16-बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने हेतु महावितरण द्बारा ठेका प्राप्त जीनस कंपनी ने सर्वेक्षण आरंभ कर दिया है. इस कंपनी के पास अमरावती संभाग के लगभग 20 लाख मीटर लगाने का काम है. उसके लिए मई 2026 तक समय दिया गया है. यह जानकारी महावितरण के अधिकृत सूत्रों ने दी और बताया कि स्मार्ट मीटर बाद में प्रीपेड मीटर में बदल दिए जायेंगे. उसी प्रकार घरेलू उपभोक्ताओं से प्रारंभ होगा. चरण-दर चरण दुकानों और इंडस्ट्री में मीटर होंगे. यह भी बताया गया कि प्रदेश में गोंदिया जिले से स्मार्ट मीटर का काम अगले माह आरंभ हो जायेगा. यह जिम्मा मोंटेकार्लो कंपनी को दिया गया है.

* विदर्भ में 52 लाख मीटर
अमरावती संभाग में 20 लाख और विदर्भ में 52 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाये जा रहे हैं. नागपुर में आगामी अप्रैल में लोकसभा चुनाव के प्रचार के बीच स्मार्ट प्रीपेड मीटर भी दस्तक दे देंगे. उधर नागपुर विभाग को छोडकर राज्य के अन्य विभागों में प्रक्रिया मंद गति से चल रही है. उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में करीब 26 हजार करोड की लागत से 2.41 करोड ग्राहकों के बिजली मीटर बदले जाएंगे. विदर्भ की बात करे तो कुल 52,6,982 स्मार्ट मीटर लगेंगे. विदर्भ में नागपुर, वर्धा, भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर और गडचिरोली में मॉन्टीकालों एवं अमरावती, वाशिम, अकोला, यवतमाल एवं बुलढाणा जीनस कंपनी को स्मार्ट मीटर लगाने का दायित्व सौंपा गया. लातूर, नांदेड, छत्रपति संभाजी नगर में 27.77 लाख मीटर लगाने का काम एनसीसी को दिया है जबकि भांडुप, कल्याण, कोकण, बारामती और पुणे में 1.16 करोड मीटर लगाने का काम अदानी पवार को सौंपा गया है. इन कंपनियों को 27 महीनों में मीटर लगाना होगा. 93 महीनों तक इनक रखरखाव की जिम्मेदारी भी इन कंपनियों को होगी.

* गोदाम बने, वितरण प्रणाली का सर्वेक्षण
योजना के तहत ट्रांसफार्मर, फीडर और सब स्टेशन में भी स्मार्ट मीटर लगेंगे. इसके लिए सर्वेक्षण भी पूरा हो गया. घरेलू ग्राहकों को सर्वेक्षण जल्द आरंभ होगा. नागपुर विभाग के हर जिले में कार्यालय आरंभ कर चुकी मॉन्टीकार्लो ने सभी जिलों में कार्यालय आरीां कर लिए है. मीटर रखने के लिए पारडी और वाडी में गोदाम भी बना दिया है डाटा सेंटर एवचं जीपीएस सिस्टम की प्रणाली को विकसित की जा रही है.

संभाग में कहा कितने मीटर
अकोला 383525
बुलढाणा 467283
वाशिम 192151
अमरावती 632767
यवतमाल 500910

Related Articles

Back to top button