अमरावतीमुख्य समाचार

स्वराज्य संकल्पक शहाजीराजे भोसले के समाधीस्थल पर उच्च दर्जे का स्मारक हो ः एड. यशोमती ठाकूर

महिला व बालविकास मंत्री का पर्यटन मंत्री को निवेदन

अमरावती/दि.17– स्वराज्य संकल्पक शहाजीराजे भोसले महाराज का कर्नाटक राज्य के होदिगेरे में स्थित समाधी स्थल का जिर्णोद्धार कर उच्च दर्जे का स्मारक निर्माण करने की मांग राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे से की है.
पालकमंत्री ने इस मांग का निवेदन पर्यटन मंत्री को प्रत्यक्ष भेंट कर आज दिया व चर्चा भी की. जिस पर पर्यटन मंत्री ठाकरे ने सकारात्मकता दर्शाते हुए कहा कि शहाजीराजे भोसले महाराज के समाधी स्थल पर उच्च दर्जे का निर्माण करने हेतु तुरंत कार्यवाही की जाएगी. जिसके चलते जल्द ही इस काम की शुरुआत होगी, ऐसा विश्वास महिला व बालविकास मंत्री एड. ठाकूर ने व्यक्त किया.
* डॉ. पंजाबराव देशमुख ने किया था जीर्णोद्धार
स्वराज्य के संकल्पक व छत्रपती शिवाजी महाराज के पिताश्री शहाजीराजे भोसले महाराज की मृत्यु 23 जनवरी 1664 को कर्नाटक राज्य के दावनगिरी जिले के होदिगेरे में हुई थी. भारत के पहले कृषि मंत्री भाऊसाहब डॉ. पंजाबराव देशमुख ने सन 1956 में स्वयं होदिगेरे में जाककर शहाजीराजे भोसले के समाधी स्थल को भेंट दी थी. समाधी की दुरावस्था को देखकर भाऊसाहब ने उस समय तुरंत समाधीस्थल के पास की झाड़ियों को साफ करवाया व बाद में समाधी का निर्माण कार्य करवाया था. अब इस समाधी स्थल पर भव्य स्मारक होना आवश्यक है. समाधी पर किसी भी प्रकार का छत नहीं. इस समाधीस्थल की दुरावस्था न हो, इसके लिए उस स्थान पर उच्च दर्जे का स्मारक निर्माण किया जाये, ऐसी मांग मंत्री ठाकूर ने की है.
* कर्नाटक शासन से समन्वय साधे
छत्रपती शिवाजी महाराज महाराष्ट्र के दैवत हैं. उनके पिताश्री शहाजीराजे भोसले यह स्वराज्य के संकल्पक व महापराक्रमी योद्धा थे. उनका समाधी स्थल संपूर्ण महाराष्ट्र व भारत देश के लिए प्रेरणास्थल है. इसलिए उस स्थान पर उच्च दर्जे के समाधी स्थल का निर्माण करना आवश्यक है. समाधी परिसर में एक एकड़ खुली जगह उपलब्ध है. इसके लिए कर्नाटक सरकार के साथ समन्वय कर महाराष्ट्र शासन मार्फत समाधी का जिर्णोद्धार किया जाये, ऐसी मांग मंत्री यशोमती ठाकूर ने की है.

Related Articles

Back to top button